Largest Temple of India in Hindi – भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है, और कहाँ हैं?

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है: हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है? ke विषय में, हम जानेंगे की Largest Temple of India in Hindi कौन सा है। साथ ही साथ भारत का सबसे बड़ा मंदिर कहाँ हैं ? iss बारे में भी जानेंगे।

भारत का सबसे बड़ा मंदिर – Largest Temple of India in Hindi

जैसा की हम सभी जानते हैं की भारत एक बहुत ही बड़ा देश है और आपको यह जानकार ख़ुशी होगी की हमारा देश पुरे विश्व में मंदिरों के लिए बहुत ही प्रशिद्ध है और ऐसे हम आपको आज बताएँगे की भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और यह मंदिर कहाँ पर स्थित हैं।

हो सकता है आपमें से कई लोगों को पता हो की भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है लेकिन आपमें से ही बहुत सारे लोग होंगे जिन्हे इस विषय में कोई भी जानकारी नहीं होगी, और वो नहीं जानते होंगे की भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और यह कहा पर है, लेकिन आप चिंता ना करें आज आप इस विषय में पूरी तरह से जान जायेंगे की bharat ka sabse bada mandir kaun sa hai.

भारत जैसे देश में शायद ही ऐसा कोई शहर या गावं होगा जहाँ पर कोई भी मंदिर ना हों, भारत देश में दुनिया में सबसे ज्यादा मंदिर है और इसका कारन कहीं न कही यह है की भारत में सबसे ज्यादा Hindu रहते हैं। तो चलिए जान लेते  हैं की अभी के समय में भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है।

भारत का सबसे बड़ा मंदिर

भारत के सबसे बड़े मंदिर का नाम श्री रंगनाथस्वामी मंदिर है, यह मंदिर भगवान विष्णु जी का हैं। यह मंदिर भारत का सबसे बड़ा मंदिर होने के साथ साथ दक्षिण भारत का सबसे प्रसिद्ध मंदिर भी है। आप इसकी विशालता का पता इसी से लगा सकतें है की इस मंदिर के परिसर में पूरा शहर ही बसा हुआ है। यहाँ पर हिन्दू धर्म के लोग भगवान विष्णु का दर्शन करने आतें हैं।

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कहाँ स्थित है?

भारत का सबसे बड़ा मंदिर तिरूचिरापल्ली में स्थित है जोकि दक्षिण भारत में स्थित तमिलनाडु राज्य का एक शहर है। यह मंदिर तिरूचिरापल्ली के श्रीरंगम में कावेरी नदी में तट पर स्थित है।

भारत का सबसे बड़ा मंदिर का छेत्रफल कितना है?

भारत का सबसे बड़ा मंदिर 156 एकड़ में स्थित है जिसकी परिधि 10,710 फ़ीट हैं। यह इतना बड़ा है की इस मंदिर में पूरा शहर ही बसा हुआ है।

भारत का सबसे बड़ा मंदिर “श्री रंगनाथस्वामी मंदिर” कब बनाया गया था?

माना जाता है की श्री रंगनाथस्वामी मंदिर को 8वीं या 9वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस मंदिर में आज भी 1000 साल से भी ज्यादा पुराणी मम्मी को सुरछित रखा गया है।

“श्री रंगनाथस्वामी मंदिर”

“श्री रंगनाथस्वामी मंदिर” यह भारत देश का सबसे बड़ा मंदिर है, तमिलनाडु राज्य के शहर तिरूचिरापल्ली के श्रीरंगम में कावेरी नदी में तट पर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 8वी या 9वीं शताब्दी के दौरान हुआ था। यह मंदिर भारत के राज्य तमिल की तमिल शैली को प्रदर्श करता है, और यहाँ पर केवल भारत से ही नहीं बल्कि पुरे विश्वभर से कई लाखों लोग “श्री रंगनाथस्वामी मंदिर” का दर्शन करने आतें हैं।

“श्री रंगनाथस्वामी मंदिर” अपनी संस्कृति के लिए काफी ज्यादा मशहूर है, और यही कारन है की साल 2017 में इस मंदिर को यूनेस्को द्वारा एशिया प्रशांत मेरिट पुरूषकर प्रदान किया गया है। श्री रंगनाथस्वामी जी का मंदिर 7 सकेंदरित दीवारी और 21 गोपुरम से बना हुआ है, और इस मंदिर को देवी देवताओं का देवालय भी कहा जाता है।

विश्व का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है

आपमें से बहुत सारे लोग नहीं जानते होंगे की विश्व में कई जगह हिन्दू मंदिर स्थित है और ऐसे में हो सकता है आपमें से बहुत से लोग यह जानने में भी इच्छुक हों की विश्व का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और यह कहाँ पर स्थित है। भारत के सबसे बड़े मंदिर “श्री रंगनाथस्वामी मंदिर” से भी बड़ा मंदिर है जिसका नाम अंकोरवाट है, और यह कंबोडिया नाम देश में स्थित है।

कहा जाता है इस मंदिर का निर्माण कंबोडिया के राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के दौर में 1112 ईस्वी से 1153 ईस्वी तक बनवाया गया था। यह भगवान् विष्णु का मंदिर है, यह मंदिर दुनिया के सबसे प्रशिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है, इसी कारन यूनेस्को द्वारा इस मंदिर को विश्व धरोहर घोषित कर दिया गया हैं।

भारत की सबसे बड़ा मस्जिद कौन सा है

अभी तक हमने जाना की bharat ka sabase bada mandir कौन सा है साथ ही साथ विश्व का सबसे बड़ा मदिर के बारे में भी जाना, तो चलिए अब हम जानते हैं की भारत की सबसे बड़ी मस्जिद कौन सा है?

वैसे तो ज्यादातर लोगों से अगर यह सवाल पूछा जाये की भारत की सबसे बड़ा मस्जिद कौन सा है तो आपमें से ज्यादातर लोगों का जवाब होगा दिल्ली का जामा मस्जिद लेकिन अगर मैं कहूं की यह गलत है तो। जी हाँ, आपने बिलकुल सही सुना जामा मस्जिद भारत का सबसे बड़ा मस्जिद नहीं हैं। तो अब सवाल यह आता है की अगर जामा मस्जिद नहीं है तो कौन सा मस्जिद भारत का सबसे बड़ा मस्जिद है।

भारत का सबसे बड़ा मस्जिद ताजुल मस्जिद है जिसे बेगम सुल्तान शाहजहां ने भोपाल में बनवाया था। यह भारत का ही नहीं बल्कि पुरे एशिया का सबसे बड़ा मस्जिद है।

भारत की सबसे बड़ा चर्च कौन सा है

चलिए अब हम जान लेते हैं की भारत का सबसे बड़ा चर्च कौन सा है, ऐसे में तो भारत में बहुत सरे चर्च है लेकिन Bharat ka Sabse Bada Charch एक ही है तो चलिए अब जान लेते हैं की कौन सा चर्च भारत का सबसे बड़ा चर्च है?

भारत का सबसे बड़ा चर्च “ऑल सेंट कैथेड्रल” नाम का चर्च है जोकि प्रयागराज में स्थित है। इस चर्च को स्थानीय लोगों द्वारा पत्थर गिरजाघर के नाम से जाना जाता हैं। पत्थर गिरजाघर चर्च भारत का ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा चर्च है। और यह पूरी दुनिया के 10 सबसे महत्वपूर्ण चर्चो में से एक है। पत्थर गिरजाघर चर्च 130 साल से भी पुराना चर्च है।

भारत की सबसे बड़ा गुरुद्वारा कौन सा है

अभी तक आपने जाना की भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है ?, भारत का सबसे बड़ा मस्जिद कौन सा है? भारत का सबसे बड़ा चर्च कौन सा है? तो चलिए अब जान लेते हैं की bharat ka sabse bana Gurudwara कौन सा है? यानि की भारत के इतने सरे गुरुद्वारा में कौन सा गुरुद्वारा भारत का सबसे बड़ा गुरुद्वारा है?

भारत का सबसे बड़ा गुरुद्वारा “हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा” है जोकि पंजाब के अमृतसर में स्थित है। “हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा” को Golden Temple यानि की स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस गुरुद्वारा के चरों और का इससे Gold का बना हुआ है इसी कारन इसे स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) के नाम से जाना जाता है।

आपने सीखा

आज आपने जाना की भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है?, दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा हैं ?, भारत का सबसे बड़ा मस्जिद कौन सा है?, भारत का सबसे बड़ा चर्च कौन सा है?, भारत का सबसे बड़ा गुरुद्वारा कौन सा है। अगर आपको किसी और विषय के बारे में जानना हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकतें हैं।

Conclusion

तो आज आपने पढ़ा भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है?, दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा हैं ?, भारत का सबसे बड़ा मस्जिद कौन सा है?, भारत का सबसे बड़ा चर्च कौन सा है?, भारत का सबसे बड़ा गुरुद्वारा कौन सा है। bharat ka sabse bada gurudwara kaun sa है, bharat ka sabse bada church, bharat ka sabse bada masjid , bharat ka sabse bada Mandir.

तो अगर आपको आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी समस्या हो तो आप हमें comment कर बड़ा सकते हैं यदि आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, आपका यह आर्टिकल पड़ने के लिए आपका धन्यवाद आप समय शुभ हो।