Blogging se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉगिंग क्या है और पैसे कैसे कमाए Detail में जानें

Earn Money From Blog: दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की Blogging Se Paise Kaise Kamaye? जाते है, आपमें से कई सरे लोग अपना Blog Start कर दिए होंगे यदि अभी तक नहीं किया है तो Blogging kaise kare ? यह आर्टिकल जरूर पढ़े आपको मदद मिलेगी

आज हम जानेंगे की ऐसे कौन – कौन से तरीके है जिसके जरिये हम ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है और साथ ही उन सभी पॉसिबल जरिये के बारे में जानेंगे जिसकी मदद से आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए  जा सकते है। और साथ ही साथ लोगों द्वारा पूछे जाने वाले जरुरी जानकारियॉं के बारे में भी बात करेंगे।

दोस्तों चाहे आप पहले से ही ब्लॉगिंग करते है या ब्लॉगिंग करना चाहते है तो तो आप जरूर चाहेंगे की क्यों न Blogging se paise kamaye जाये। अब चाहे आप नए Blogger हो या पहले से ही Blogging कर रहे है तो हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में डिटेल में बात करेंगे।

जैसा की हम सभी जानते है की अगर कोई व्यक्ति मेहनत करता है, अपना समय देता है तो उसे मेहनत के बदले पैसे जरूर मिलने चाहिए। और पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, जिसके जरिये आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। और उन्ही तरीको में से एक है Blogging se paise kamane का तरीका। ब्लॉगिंग से आप महीने के लाखो रुपये कमा सकते है अगर आपके Blog पार अच्छा खासा traffic आता हो तो।

तो आज हम इसी बारे में बात करने वाले है की आखिर वो क्या – क्या तरीके है जिन तरीके से आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते है, और साथ ही साथ Blogging Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जरुरी जानकारी देंगे।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएBlogging Se Paise Kaise Kamaye

चलिए अब हम आपको बताते हैं की इस आर्टिकल में हम क्या क्या आपको बताने जा रहे हैं,

  • Blogging क्या है?
  • How to Start a Blog?
  • Writing Articles
  • Build Audience
  • Find Niches
  • ब्लॉग्गिंग्स पैसे कैसे कमाए?
  • Blogging से कितने पैसे कमाए?

और साथ ही साथ ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए के सभी तरीके जिसमे की हम आपको बताएंगे

  • Google Adsense से कमाए
  • Affiliate Marketing कर के कमाए
  • Sell Online Courses
  • Sponsership करें
  • Premium Memberships
  • Ebooks बेचकर कमाएं

Blogging से पैसे कैसे? – How to Earn Money From Blogging 2022

Blogging क्या है?

चलिए सबसे पहले यह जान लेते है की जिसके जरिये हम पैसे कमाने जा रहे है वो क्या है, यानि की ब्लॉगिंग क्या है? तो इसका जवाब आप पढ़ ही रहे है यानि की अगर मई अपने विचार किसी Blog या website के माध्यम से आप तक पहुचाये वह Blogging कहलाता है। इसमें Blog Start करने से लेकर डिज़ाइन करते हुए Blog Post या article लिखना सब कुछ Blogging के अंतग्रत आता है।

Blogging से कितने पैसे तक कमाए जा सकते है?

दोस्तो अब बात आती है कि आखिर ब्लॉगिंग कर के कितने पैसे तक कमाए जा सकते हैै और क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए भी जा सकते है या फिर नही तो दोस्तो अगर बात करे कि क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है तो जी हां बिल्कुल ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है बल्कि ब्लॉगिंग से बहुत ही अच्छे पैसे आप कमा सकते हो।

अब बात आती है कि ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है तो यह आपके ऊपर होता है कि आप ब्लॉगिंग को किस लेवल पर करते है जितना ज्यादा आप काम करोगे जितना अच्छा आप काम करोगे और जितने ज्यादा लोग आपके साथ में जुड़ेंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप ब्लॉगिंग के जरिए कमा भी पाओगे।

लेकिन अगर मैं बात करूं कि ब्लॉगिंग के जरिए कितने पैसे तक कमाए जा सकते है तो दोस्तो इसके जरिए हजारों से लेकर लाखो रुपए तक भी कमाए जा सकते है और बहुत लोग काम भी रहे है अगर आप चाहे तो गूगल पर Top ब्लॉगर्स की कमाए देख सकते है लोग ब्लॉगिंग कर के लाखो रुपए तक कमा रहे है तो फिर आप क्यों नही कमा सकते हो।

Blogging से पैसे कैसे कमाए – Step By Step Detail में जानकारी

दोस्तो अब बात आती है कि आखिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते है तो दोस्तो इसके बहुत सारे तरीके है जिसके विषय में हम अभी जानकारी लेने वाले है जिसकी मदद से आप घर बैठे ही ऑनलाइन ही ब्लॉगिंग की मदद से अच्छे पैसे आप कमा सकते है लेकिन उन तरीको से पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी पोजिशन पर अपने ब्लॉग को ले जाना होगा।

लेकिन इसका मतलब ये नही है कि आप शुरुआत में पैसे नही कमा सकते या फिर नए ब्लॉगर्स पैसे नही कमा सकते कमा सकते हैै। कमा सकते है बिल्कुल कमा सकते है। लेकिन अगर आप अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होना जरूरी है अगर आप नए ब्लॉगर है तो आप ब्लॉगिंग की मदद से पैसे कैसे कमा सकते है आइए इसके विषय में जानकारी लेते है।

Adsense के जरिए कमाए

दोस्तो ब्लॉगिंग की मदद से पैसे कमाने का सबसे पहला और सबसे जबरदस्त तरीका है गूगल ऐडसेंस यह गूगल का ही एक प्लेटफॉर्म है जो कि आपको पैसे कमाने का मौका देता है अब बात आती है की आखिर यह गूगल ऐडसेंस होता क्या? है और कैसे हम गूगल ऐडसेंस की मदद से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है। तो आइए इसके बारे में भी जानकारी लेते है।

Google Adsense क्या? है

दोस्तो यह तो हमने जान लिया की गूगल ऐडसेंस की मदद से हम ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है लेकिन आखिर यह होता क्या है। तो दोस्तो यह गूगल का एक एडवर्टिस्मेंट नेटवर्क है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग्स पर एड्स लगा सकते है। आपने कई ज्यादातर वेबसाइट्स या ब्लॉग्स पर देखा होगा की इनपर कई तरह के एड्स आते है जैसे कि आप मेरे ही ब्लॉग पर देख पा रहे होंगे तो यह जो भी एडवर्टिस्मेंट आते है यह सभी गूगल ऐडसेंस की मदद से आते है।

Google Adsense से कमाई कैसे होगी ?

दोस्तो अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इसकी मदद से कमाई कैसे होगी तो दोस्तो जब भी आप गूगल ऐडसेंस की मदद से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर एड्स लगाते है तो जब भी कोई व्यक्ति उन एड्स पर क्लिक करता है तो आपको उसके पैसे मिलते है जो की आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते है।

Affiliate Marketing कर के कमाए

दोस्तो Affiliate Marketing भी एक भूत ही अच्छा तरीका है जिसकी मदद से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हो। Affiliate Marketing के जरिए भी ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। आज के इस E-commerce के ज़माने में बहुत सारी E-commerce Websites आपको Affiliate Marketing करने का मौका देती है जिसकी मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Affiliate Marketing क्या होता है ?

दोस्तो Affiliate Marketing वह प्रोसेस होती जहां पर व्यक्ति प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर के कमिशन कमाता है। इसमें आपको ना तो प्रोडक्ट्स को खरीदना होता है न ही आपको प्रोडक्ट्स को रखने का कोई झंझट होता है आपको सिर्फ प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करना होता है जिसका वह कंपनी आपको अच्छा कमीशन देती है।

Affiliate marketing से कमाई कैसे करें

दोस्तो अब बात यह आती है की आप ब्लॉगिंग के जरिए Affiliate Marketing कर के कमाई कैसे करें। तो दोस्तो आपने बहुत सारे ऐसे ब्लॉग्स वेबसाइट्स देखे होंगे जो की प्रोडक्ट्स के बारे में अपने ब्लॉग में जानकारी देते है और उसके साथ में वह उस प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक भी देते है जैसे ही कोई भी व्यक्ति उनके उस लिंक के जरिए वह प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका उन्हे अच्छा कमीशन मिलता है।

Sell Online Course

दोस्तो आपने देखा होगा बहुत सारे लोग ऑनलाइन बहुत तरह के कोर्स जैसे की ही डिजिटल मार्केटिंग , प्रोग्रामिंग , वेब डेवलपमेंट , मोबाइल ऐप डेवलपमेंट , आदि कोर्स बना कर आपको ऑनलाइन ही प्रोवाइड करते है। और बहुत लोग वह सभी कोर्स खरीदते भी है।Example : 

अगर आप के अंदर यह काबिलियत है आपके अंदर यह टेलेंट है आप किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी रखते है जिसका आप कोई कोर्स बना कर लोगों को दे सकते है लोगों को कुछ सिखा सकते है तो आप इसी तरह से ऑनलाइन कोर्स बना कर भी बेच सकते है।

Sponsership करें

दोस्तो Sponsership भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है अच्छे पैसे कमाने का लेकिन इस काम को करने के लिए आपको थोड़ा पोपुलर होना जरूरी है आपके पास में अच्छी और टारगेट ऑडियंस होनी चाहिए तो ही आप इस काम को कर सकते है लेकिन हां अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो आप बहुत ही अच्छे पैसे इस काम को कर के कमा सकते है ।

अब आखिर यह होता क्या? है तो दोस्तो अपने कई जगह पर देखा होगा ज्यादातर यूट्यूब पर विडियोज में आपने यह देखा होगा की वह अपनी विडियोज में किसी और कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताते है उसके बारे में जानकारी देते है। यही स्पॉन्सरशिप कहलाती है।

Premium Membership दे सकते है

दोस्तो आपने कई जगहों पर देखा होगा कई वेबसाइट्स पर यूट्यूब चैनल पर वह आपको कुछ पैसे में कुछ समय के लिए एक सब्सक्रिप्शन प्रोवाइड करते है जिससे की आप उनकी जो प्रीमियम चीज़े है प्रीमियम कंटेंट है उसको आप इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आपके ब्लॉग में ऐसा कुछ कंटेंट है जो की प्रीमियम हो या फिर अगर आपको ऐसा लगता है की आप अपने ब्लॉग में यह काम कर सकते हो तो आप इसके जरिए भी पैसे कमा सकते हो।

Ebooks बेचकर कमाए

अगर आप में यह काबिलियत है कि आप अपनी एक Ebook लिख सकते है तो आप अपनी उस Ebook को भी अपने ब्लॉग के माध्यम से माध्यम से बेच सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है या फिर आप अगर अपनी Ebooks नही लिखना चाहते है तो भी आप Ebooks को बेच कर अच्छे पैसे आप इसकी मदद से कमा सकते है अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे होगा तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी तो यह काम कर सकते है ना जी हां आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी EBooks को बेच कर अच्छे से अच्छे पैसे कमा सकते है।

Conclusion

दोस्तो आज के इस लेख के जरिए हमने यह जाना कि आखिर वह कौन – कौन से तरीके हो सकते है जिसके जरिए हम ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है और अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते है इसके विषय में भी हमने डिटेल में Step By Step जानकारी ली है।

दोस्तो हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिए हम आपको कुछ मदद कर पाए हों और अगर आपका फिर भी कोई भी सवाल हो या आपको कोई भी जानकारी चाहिए या फिर आप कुछ भी पूछना चाहते है तो आप हमसे कॉमेंट्स के जरिए पूछ सकते है। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

धन्यवाद……………………………………………..

 

Tags: kamane ka tarika, कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, कमाने का तरीका, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए