Groww App क्या है | Groww App से म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? In 2022

नमस्कार दोस्तों इस हिंदी आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Groww App Kya Hai? Groww App का इस्तेमाल कैसे करें? और यह भी कि Groww App से म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करें? बताने के बारे में! यह एप्लिकेशन स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और गोल्ड में निवेश करने का एक बहुत ही आसान प्लेटफॉर्म है! तो आइए जानते हैं Groww App क्या है और Groww App कैसे करें करे!

शेयर बाजार में अपने निवेश को और आसान बनाने के लिए एक अच्छे और विश्वसनीय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, इसलिए आज हम आपको स्टॉक, म्यूचुअल फंड, SIP में निवेश करने के लिए सबसे अच्छे App में से एक के बारे में बताने जा रहे हैं।

तो बिना समय बर्बाद किए चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Groww App क्या है और Groww App कैसे यूज करे!

Groww App क्या है | Groww App से म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?
Groww App क्या है | Groww App से म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

1. Groww App क्या है? (Groww App Kya Hai)

Groww App क्या है: Groww App एक ऑनलाइन स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग मोबाइल एप्लिकेशन है जिसके माध्यम से आप स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और डिजिटल गोल्ड में आसानी से निवेश कर सकते हैं! यह पूरी तरह से सुरक्षित App है! मोबाइल से ही किसी भी समय म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए यह सबसे अच्छा और सबसे विश्वसनीय मोबाइल एप्लिकेशन है!

ज्यादातर लोग शेयर बाजार में अपना पैसा लगाकर अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव या शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी न होने के कारण अपना पैसा गंवाने का डर सताता है!

लेकिन शेयर बाजार में सीधे पैसा न लगाकर भी शेयर बाजार में निवेश किया जा सकता है! अगर आप भी शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन सीधे शेयर बाजार में पैसा नहीं लगाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है!

दरअसल, म्युचुअल फंड मुहैया कराने वाली कंपनी के पास बहुत ही शिक्षित और अनुभवी फंड मैनेजर हैं जो आपके म्यूचुअल फंड को बहुत अच्छे से मैनेज करते हैं!

यह भी पढ़ें :- Helo App क्या है, किस देश का है और इसका मालिक कौन है?

2. Groww App में अकाउंट कैसे खोलें?

Groww App की सबसे खास बात यह है कि इसमें कोई थर्ड पार्टी शामिल नहीं है! आप इसमें सीधे निवेश कर सकते हैं! Groww App SEBI (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड) सर्टिफाइड स्टॉक मार्केट प्लेटफॉर्म है! इसलिए आप इस Groww App पर भरोसा कर सकते हैं!

Groww App में अकाउंट बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज –

Groww App में खाता बनाने के लिए, आपको सीमित दस्तावेजों की आवश्यकता है! यहाँ आपको केवल दस्तावेज़ संख्या को ऑनलाइन अपडेट करना है! Groww App या अकाउंट ओपन में निवेश पेपरलेस तरीके से किया जाता है जो आप खुद कर सकते हैं!

Groww App में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जो आपको खाता खोलते समय चाहिए!

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पता प्रमाण (मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस)
  • ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर (ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर)
  • बैंक विवरण

Groww App अकाउंट खोलने से पहले अपने दस्तावेज़ों के आईडी नंबर नोट कर लें! ध्यान रहे कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको Groww App के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना होगा!

यह भी पढ़ें :- प्रधानमंत्री आवास योजना होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करें ? PM Awas Yojna Home Loan Subsidy

3. Groww App कैसे डाउनलोड करें?

Groww App के लिए जरूरी दस्तावेज जानने के बाद आपको Groww App का मोबाइल App डाउनलोड करना होगा तो आइए अब जानते हैं कि Groww App डाउनलोड कैसे करें।

अब सबसे पहले अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाएं और Groww App सर्च करें!

Download Groww App

इसके बाद इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके Groww App को इंस्टॉल करें! साथ ही, आपको बता दें कि इस ट्रेडिंग एप्लिकेशन को अब तक एक करोड़ (1Cr+) से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं!

यह भी पढ़ें :- Emoji क्या है ? All Emoji Meaning in Hindi & Use 2021

4. Groww App में अकाउंट कैसे खोलें?

Groww App में अकाउंट बनाने और Groww App इंस्टॉल करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को जानने के बाद, आइए आगे की प्रक्रिया को Step By Step समझते हैं!

Step 1. लॉगिन करें और मोबाइल नंबर सत्यापित करें

पहले Step में, आपको Groww App को खोलना होगा और किसी अन्य एप्लिकेशन की तरह अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके लॉगिन करना होगा!

इसके बाद अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें साथ ही आपसे पैन कार्ड वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा, अपना पैन कार्ड नंबर डालें और पैन कार्ड नंबर डालते ही आपको अपना नाम दिखाई दे, उसके बाद कन्फर्म बटन पर क्लिक करें!

Step 2. व्यक्तिगत विवरण और केवाईसी जोड़ें

दूसरे Step में आप एक नए पेज पर आ जाते हैं ! इस पेज में आप अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे जन्म तिथि, लिंग और निवास आदि दर्ज कर सकते हैं। अगला क्लिक करें!

इसके बाद केवाईसी विवरण में अपने दस्तावेजों जैसे आय विवरण और माता-पिता के नाम के साथ केवाईसी विवरण भरें! इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें!

इसके साथ ही आप म्यूच्यूअल फण्ड नॉमिनी ऑप्शन में जाकर अपना नॉमिनी नाम और नॉमिनी के साथ संबंध आदि लिखें।

Step 3. बैंक विवरण जोड़ें

अब अपने बैंक खाते की जानकारी जैसे बैंक खाता संख्या, बैंक IFSC कोड, बैंक का नाम, पता और शाखा का नाम टाइप करके Next पर क्लिक करें!

इस दौरान आपके बचत खाते से 1 रुपये डेबिट हो जाते हैं! और आपके बैंक खाते का विवरण सबमिट किया जाता है!

इसके बाद आप क्लिक योर फोटो ऑप्शन पर जाएं और अपनी फोटो पर क्लिक करें! साथ ही अपने पैन कार्ड की फोटो भी अपलोड करें।

Step 4. पता सत्यापित करें

अब अंतिम Step में अपना पता सत्यापन और केवाईसी विवरण पूरी तरह से अपलोड करें।

अब अंतिम Step में अपना पता सत्यापन और केवाईसी विवरण अपलोड करने के बाद, केवाईसी सत्यापन के आई सहमत विकल्प पर क्लिक करें!

अब आप ई-साइन के लिए एक नया पेज देखें! यहां अपना ई-साइन सत्यापित करें! इस तरह आपके Groww App में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है!

यह भी पढ़ें :- Email address kya hota hai 2021 सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

5. मैं Groww App में क्या निवेश कर सकता हूं?

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप म्यूचुअल फंड में क्लिक करेंगे! Groww App में दिए जाते हैं 5000 से ज्यादा म्यूचुअल फंड! इनमें आप सीधे निवेश भी कर सकते हैं, जिसमें आपको 1 प्रतिशत तक का सीधा लाभ मिलता है!

स्टॉक ऑप्शन पर क्लिक करके आप NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के सूचकांक देख सकते हैं! अगर आप थोड़ा नीचे आते हैं, तो आप लाभ और हानि पर चल रही कंपनियों की नवीनतम स्थिति भी जान सकते हैं!

अगर कोई IPO खुला है तो आप IPO ऑप्शन में जाकर चेक कर सकते हैं!

आप चाहें तो Gold Option पर जाकर सोना खरीद सकते हैं! या फिर थोड़ी सी रकम भी निवेश कर सकते हैं!

6. Groww App यूज़ कैसे करें ? Groww App Use In Hindi

Groww App का उपयोग करना बहुत आसान है! App में लॉग इन करने के बाद ही आपको स्टॉक, म्यूचुअल फंड और गोल्ड में निवेश करने का विकल्प मिलता है!

तो आइए जानते हैं कि Groww App से हम स्टॉक कैसे खरीद और बेच सकते हैं!

👉 Buy Stock

कोई भी स्टॉक खरीदने के लिए ऊपर दिए गए सर्च बार में जाकर कंपनी को सर्च करें! उसके बाद आप आगे कंपनी के पिछले Growth रिकॉर्ड और लॉस रिकॉर्ड को चेक करें!

स्टॉक खरीदने के लिए स्टॉक खरीदें पर क्लिक करें! आप इंट्राडे में निवेश करना चाहते हैं या डिलीवरी के दिन, विकल्पों पर जाएं और चुनें!

वो शेयर इंट्राडे में आते हैं, जिन्हें आप आज खरीदते हैं और आज बेचते हैं और अगर आप स्टॉक खरीदना चाहते हैं और इसे कुछ दिनों के लिए होल्ड पर रखना चाहते हैं, तो इसे डिलीवरी डे ट्रेडिंग कहा जाता है!

👉 Select Price, Index & Add Money

अगला पुरस्कार और सूचकांक चुनें! मात्रा भी चुनें, आप कितने स्टॉक खरीदना चाहते हैं! इसके बाद Add Money To Buy पर क्लिक करें! पैसा जोड़ें आप इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई दोनों के माध्यम से जोड़ सकते हैं!

पैसा जुड़ जाने के बाद आप Buy Stock Next पर क्लिक करने के बाद आपका स्टॉक ख़रीद लिया जायेगा ! तो इस तरह आप किसी भी कंपनी का स्टॉक खरीद सकते हैं!

👉 Sale Stock

अगर आप किसी कंपनी का स्टॉक बेचना चाहते हैं तो आप उस स्टॉक पर क्लिक करें और सबसे नीचे सेल ऑप्शन पर क्लिक करें! इसके बाद, मात्रा दर्ज करें, आप कितना बेचना चाहते हैं और सेल विकल्प पर क्लिक करें! आपका स्टॉक बिक्री पर जाएगा!

आपके द्वारा खरीदे गए सभी शेयरों का प्रदर्शन देखने के लिए नीचे दिए गए डैशबोर्ड विकल्प पर क्लिक करें! यहां आपको स्टॉक्स, म्युचुअल फंड और गोल्ड का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने पर आप उनका प्रदर्शन देख सकते हैं जिसमें आपने निवेश किया है!

👉 Withdraw Amount

जैसे जब आप स्टॉक बेचते हैं तो 80% राशि आपके वॉलेट में आती है और 20% राशि दूसरे दिन आती है! अपने बैंक खाते में किसी भी राशि को निकालने के लिए आपको स्टॉक बेचने के बाद दो दिनों तक इंतजार करना होगा!

निकासी के लिए आप विथड्रॉ ऑप्शन में क्लिक करें, आपके Groww App में जो भी बैंक अकाउंट जुड़ जाएगा, वह राशि आपको क्रेडिट कर दी जाएगी!

7. Groww App में निवेश कैसे करें – Groww App में इन्वेस्ट कैसे करे ?

अब तक हम अच्छी तरह से जान चुके हैं कि Groww App में अकाउंट कैसे बनाया जाता है और Groww App में क्या निवेश किया जा सकता है? साथ ही Groww App का इस्तेमाल कैसे करें! तो चलिए अब Step By Step जानते हैं कि Groww App में निवेश कैसे करें?

हम यह आशा करने के लिए यहां हैं कि आपने Groww App में एक खाता बना लिया है! तो चलिए आगे बढ़ते हैं!

Step 1. login Groww App

सबसे पहले अपने मोबाइल में Groww App मोबाइल एप्लीकेशन को ओपन करें। Groww App खोलते समय आपको अपना पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है!

Step 2. Groww App Dashboard

लॉग इन करने के बाद आपको Groww App दिखाई देगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है! यहाँ आप चाहें तो सबसे पहले ADD MONEY पर क्लिक करके Groww App में कुछ पैसे इन्वेस्ट करने के लिए ऐड कर सकते हैं!

लेकिन यह जरूरी नहीं है क्योंकि जब आप कोई म्यूचुअल फंड या स्टॉक खरीदते हैं तो उस दौरान आप जरूरत के हिसाब से पैसे जोड़ सकते हैं!

आपको यहां अधिक जानकारी मिलेगी जैसे मार्केट इंडेक्स, निफ्टी क्या चल रहा है? सेंसेक्स कितना ऊंचा है और कौन से शेयर अभी चर्चा में हैं!

इसके अलावा आप डैशबोर्ड में क्लिक करके अपना पोर्टफोलियो देख सकते हैं और आप अपने विकल्प के साथ अपना Groww App अकाउंट सेट कर सकते हैं!

Step 3. Search Your Best Stock

तो अब Groww App में निवेश करने के लिए, आप जिस भी स्टॉक या म्यूचुअल फंड में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं, उसमें सबसे ऊपर सर्च बार टाइप करें!

यहाँ पर जैसे ही आप किसी कंपनी का नाम जैसे एक्सिस, आईसीआईसीआई या एचडीएफसी आदि सर्च बार में लिखते हैं, तो उस कंपनी के सभी स्टॉक और म्यूचुअल फंड आपको दिखाई देने लगते हैं!

Step 4. Explore your Stock or Mutual Fund

तो अब यहाँ आप अपने पसंदीदा स्टॉक या म्युचुअल को खोज सकते हैं! इसके बाद आपको यहां अपने पसंदीदा स्टॉक या म्यूचुअल फंड के बारे में भी पूरी जानकारी मिल जाएगी जैसे 1-दिन का रिटर्न, एनएवी मूल्य, पूरे फंड का आकार, अब तक प्राप्त रिटर्न, साथ ही 1 महीना, 1 साल, 3 और 5 साल के हिसाब से पूरा ग्राफ दिख रहा है!

अधिक अन्वेषण करें, आप लाभ और हानि, होल्डिंग्स, फंड प्रबंधन टीम और अपने म्यूचुअल फंड से संबंधित समाचार प्राप्त कर सकते हैं! इसलिए हमेशा तभी निवेश करें जब आपके पास सबसे अच्छी जानकारी हो!

तो अब पूरी जानकारी होने के बाद आपके पास किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के 2 तरीके हैं, पहला एक बार यानि FD जैसी एकमुश्त राशि और दूसरा SIP का मतलब है साधारण निवेश योजना! तो यहाँ हम MONTHLY SIP को चुनते हैं ताकि हम हर महीने कुछ पैसे लगातार निवेश कर सकें!

Step 5. Invest Now

इसके बाद अब चौथे Step में आपको जो भी राशि निवेश करना है उसे लिखना है ! हम यहां हर महीने 5 हजार रुपये निवेश करना चाहते हैं, इसलिए हम 5000 लिखते हैं! फिर उसके बाद अभी निवेश करें पर क्लिक करें! और इस तरह आपका निवेश आपसे शुरू होता है!

8. क्या Groww App सुरक्षित है?

Groww App क्या है? आप तो जान ही गए होंगे, अब सवाल यह है कि क्या Groww App सेफ है, इसका जवाब आपको खुद मिल जाएगा, आइए जानते हैं, वैसे, किसी भी एप्लिकेशन या वेबसाइट के रिव्यू से आप सेफ और अनसेफ के बारे में जान सकते हैं, 1 मिलियन से ज्यादा Groww App के प्ले स्टोर पर डाउनलोड। उसमें से 2,86,400 लोगों ने इसके बारे में फीडबैक लिखा है और रेटिंग 4.3 है, इससे पता चलता है कि Groww App काफी सुरक्षित और सुरक्षित है जिसे प्ले स्टोर पर जाकर चेक किया जा सकता है।

वही Groww (AMFI) द एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के साथ पंजीकृत है। इसके अलावा Groww (BSE) बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड है। सभी प्रमाण पत्र अपलोड हो चुके हैं, आप देख सकते हैं, आप Groww.In/अर्न-111686/ टाइप करके खोज सकते हैं इन प्रमाणपत्रों को देखने के लिए आपके सामने दस्तावेज दिखाए जाएंगे।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि हम किस प्लेटफॉर्म के जरिए निवेश करना शुरू कर रहे हैं! Groww App के माध्यम से निवेश करने से पहले, आपको Google Play Store में Groww App की रेटिंग और अन्य उपयोगकर्ता समीक्षाएं पढ़नी चाहिए!

Google Play Store में Groww App की रेटिंग 4.3⭐ है! आज के समय में Groww App एक्टिव यूजर्स की संख्या 1Cr+ (1 करोड़) से अधिक है! केवल इतना ही समझा जा सकता है कि Groww App एक सुरक्षित और विश्वसनीय App है! Groww App SEBI के पास पंजीकृत है, जिससे निवेशकों को आज तक इस पर भरोसा है!

और अगर आपके द्वारा लिए गए म्यूच्यूअल फण्ड और उसमें निवेश किये गए पैसे की बात करे तो हम आपको बता दे की आपके Groww म्यूचुअल फंड का ट्रांजैक्शन BSE के माध्यम से होता है जो बहुत ही सुरक्षित है!

9. Groww App किस देश का है?

यह सवाल इंटरनेट पर भी सर्च किया जाता है कि Groww App किस देश का है। आपको इसके बारे में उपरोक्त लेख में पता चल गया होगा, इसका मुख्यालय बैंगलोर कर्नाटक भारत में स्थित है, इसके संस्थापक भारतीय हैं, इस App को नेक्स्टबिलियन टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है, इसलिए आप कह सकते हैं कि यह भारत का App है।

11. Groww App का कस्टमर केयर नंबर

Groww App का कस्टमर केयर नंबर +91-910880604 है! आप इस नंबर पर सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक संपर्क कर सकते हैं! Groww App के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Https://Groww.In/ पर भी जा सकते हैं!

Conclusion :-

आज के हिंदी लेख में हमने Groww App क्या है और Groww App कैसे यूज करे पर चर्चा की है। Groww App में अकाउंट बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज और Groww App में अकाउंट कैसे खोलें Step By Step!

आशा है कि आपको Groww App Kya Hai ? Groww App से म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? इस पोस्ट से Groww App के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी! अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं!

Disclaimer :

निवेश/ट्रेडिंग और म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

इसी तरह की जानकारी के लिए मैं हमारे सोशल मीडिया से जुड़े इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव हूं, आप अपने सवाल पूछ सकते हैं, आप अपने सुझाव मुझ तक भी पहुंचा सकते हैं, इस जानकारी को अपने सोशल मीडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter आदि) पर जरूर शेयर करें. कृपया ऐसा करें कि अधिक से अधिक लोगों को इस जानकारी से परिचित होने का अवसर मिले।

पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

1 thought on “Groww App क्या है | Groww App से म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें? In 2022”

  1. I don’t know if it’s just me or if everybody else experiencing problems
    with your blog. It looks like some of the written text in your content are running off the screen. Can somebody
    else please comment and let me know if this is happening to
    them too? This may be a problem with my internet browser because I’ve had this happen before.
    Thanks

Comments are closed.