Guest Post क्या है? What is Guest Post in hindi?

Spread the love

हेलो दोस्तों, आज हम बात करने वाले है Guest Post के बारे में। हम इस विषय में बात करेंगे की Guest Post kya hota hai?, (What is Guest Post in Hindi?), Guest Post कैसे करते है? Guest Post क्यों जरुरी है? SEO के लिए Guest Post क्यों जरुरी है? Guest post से Search Engine Optimization (SEO) पर क्या फर्क पड़ता है? और भी बहुत कुछ तो चलिए सुरु करते है बिना समय गवाए।

Guest post kya hai?
Guest post क्या होता है?

Guest Post क्या है? – What is Guest Post in Hindi?

अगर आज के समय की बात करे तो बहुत सारे नए Bloggers जिन्होंने हाल में ही Blogging को शुरू किया है वो Backlink पाने के लिए बहुत सारे Method try करते है जिनमे से एक है Guest Post.

अब मन में ये सवाल आता है की क्या Guest Post Backlink पाने का ही एक जरिया है? क्या Guest Post एक तरह का Backlink है? तो आज हम इन सबके बारे में बात करेंगे, लेकिन उससे पहले जान लेते है की Guest Post kya hai?

Guest Post kya hai?

जैसा की नाम से ही पता चलता है की यह एक प्रकार का मेहमान द्वारा किया जाना वाला काम है, जब कोई भी किसी के website पर Visit करता है और उस website पर अपने विचार लिखता है तो उस विचार को Guest Post कहते है?

चलिए एक उदहारण के साथ समझने का प्रयास करते है, की Guest Post क्या है? जैसे की जब आपके घर में कोई आता है जो आपके साथ नहीं रहता तो हम उसे Guest ( मेहमान ) कहते है।

ठीक उसी प्रकार से जब कोई Visitor किसी की Website पर Visit कर उस पर उस Blog के Admin से बात कर Blog लिखता है जबकि उस website पर लिखने के लिए उसके पास कोई भी Account नहीं है। तो वह व्यक्ति भी उस वेबसाइट के लिए एक मेहमान (Guest) हुआ, और उसने कोई post लिखा है तो वह post Guest Post कहलाता है।

Guest Post क्यों किया जाता है?

जैसे भी हमने जाना की What is Guest Post in Hindi? तो अब आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा की Guest Post क्यों किया जाता है?

अगर हम शुरुआती दिनों की बात करे जब guest post जैसा concept market में आया था तब कई लोगो को Website या Blog बनाना नहीं आता था। उस वक्त कुछ लोग दुसरो की website पर Guest Posting करते थे तो कुछ लोग इसे Income जा जरिया मानकर Guest Posting करे थे।

लेकिन आज समय बदल गया है, Technology इतनी ज्यादा बढ़ गई है की अब जिन लोगो को Coding नहीं भी आती है वो लोग भी अपना Website बना सकते है।

लेकिन हम सभी जानते है जैसे जैसे चीजों को Evolution होता है ठीक उसी तरह से काफी सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। तो अब इतना ज्यादा Website हो गया ही rank करवाने के लिए लोग अलग अलग तरह के हथकंडे अपनाने लगे।

लोग अपने website को rank करने के लिए SEO करने लगे ताकि उनका Blog SERP में rank कर सके। website को rank करने में Backlink का बहुत बड़ा योगदान है। और अब Guest Post एक Backlink पाने का जरिया रह गया है।

Guest Posting के क्या फायदे है?

"<yoastmark

चलिए अब हम बात कर लेते है की Guest Posting के क्या फायदे है?

#1 Create High Quality Backlinks

मै आशा करता हु की आप सभी जानते है की Backlink क्या होता है? और Backlink क्यों जरुरी है? अगर नहीं तो आप Backlink क्या होता है? ये Article पढ़ सकते है आपको साडी जानकारी मिल जाएगी। बाकि हम आपको एक basic बता देते है की Backlink क्या होता है? जब किस एक website या Blog से दूसरे Website या Blog को Blog Url के जरिये Refer किया जाता है तो यह Backlink कहलाता है।

Backlink वेबसाइट के Rank के लिए बहुत जरुरी है और जब हम Guest Post करते है तो हम Guest Post के लिए ऐसे Blog या Website की तलाश करते है जिसका High DA, PA हो इससे हमने Blog को Rank करने में मदद मिलता है।

Guest Post के जरिये हमें एक High Quality Dofollow Backlink मिल जाता है। इसलिए हमें Guest Post करना चाहिए ताकि हमारा Blog जल्दी रैंक कर सके।

#2 Traffic

आप जब किसी High DA, PA site पर Guest post करते है तो पूरी उम्मीद है की उसके blog पे traffic आता होगा तो वो Traffic आपके Blog page पर भी आ सकता है। और ये traffic कुछ समय के लिए नहीं बल्कि Lifetime के लिए फायदेमंद है।

#3 Relationship

आप जब किसी के Blog या website पर guest posting करते है तो इसका मतलब यह भी है की आप उसके साथ एक अच्छा सम्बन्ध बना रहे है।

#4 Popularity

आप जब किसी के Blog पर कोई Guest posting करते है तो उससे उसके Blog पर visit करने वाले readers की नजरो में आप भी आते है इससे आप भी popular हो जाते है।

#Brand Value

जब आप Guest post करते है तो जो सबसे पहले increase होता है वो है Brand value. जो readers उसकी website पे आये है अगर वो लिंक के जरिये अगर आपकी वेबसाइट पे अगर नहीं आये तो भी उन्होंने आपका नाम देखा और ये popular होने में काफी मदद करता है।

Guest Post लिखते वक्त किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?

 seo tutorial in hindi
Guest post क्या होता है?

अब तक आप ये जान गए है की Guest post kya hai? और ये जरुरी क्यों है? चलिए अब हम बात करेंगे क Guest Post लिखने से पहले आपको किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

  • आप जब भी किसी Blog पर Guest post करते है तो उस Blog के बारे में जाँच जरूर कर ले। जाँच करते वक्त किन किन चीजों का ध्यान रखना है तो है :- कही उस ब्लॉग पर कोई Copyright Post तो नहीं है, आप जिस वेबसाइट पर guest posting कर रहे है उसका Alexa rank क्या है साथ ही साथ Domain Authority (DA)/ Page Authority (PA) कितना है? Guest Post करने से पहले आप इन सभी चीजों को जरूर जाँच करे। जब आपको लगे की इसपे Guest Post करने से फायदा है, और आपको profit होगा तभी करे।
  • आप जब भी किसी blog के लिए Guest posting करते है तो उस guest post को बहुत ध्यान से और informative लिखे जिससे पढ़ने वाले को लगे की आपने बहुत अच्छा लिखा गया है और वो फिर आपके blog को भी देखने के लिंक क्लिक कर दे
  • Guest post लिखते समय ये जरूर ध्यान दे की Article कम से कम 1000-1500 words तक जरुर लिखा हो और साथ ही साथ उस पोस्ट में आप अपने blog का नाम और url देना न भूले
  • आप जब भी Guest Post लिखते है तो उस समय SEO का पूरा ध्यान रखें ताकि वह पोस्ट rank हो और जब वह post Rank होगा तो उसपे ज्यादा से ज्यादा Traffic आएगा उससे आपके साथ साथ next person को भी फायदा होगा।

Guest post कैसे कर सकते है

अभी तक हमने जाना की Guest Post kya hota hai? तो चलिए अब जान लेते है की Guest post kaise kar skate hai? आप जब भी किसी website या blog पर guest post करने के बारे में सोचते है तो आपको निचे दिए गए बातो का ध्यान रखना चाहिए?

  • Research on Topic: आप जब भी किसी Topic पर Guest Post करे उस Topic पर अच्छे से Research करे ताकि वो Post Google में Rank हो सके।
  • Find Related Blog: आप जब भी Guest post करे अपने Niche से related Blog पर ही guest post करे।
  • Read all the Policy and Conditions: जब भी Guest post करते है तो ये याद जरूर रखे की guest post करने से पहले की उस site पर site owner के द्वारा कोई Policy या Terms and condition तो नहीं दिया गया है।
Guest Post क्यों जरुरी है?
Guest post क्या होता है?

Popular Site for Guest Posting in Hindi

अब मैं आपको बताऊंगा कुछ ऐसे Popular Website के बारे में जहाँ पर आप Guest Post कर सकते है वो भी बिलकुल मुफ्त में। ये सभी site indian site है और India में Popular भी है:

  1. TechnoTiwariG.com
  2. SEOHindi.net
  3. shoutmehindi.com
  4. SEO.com
  5. hindimehelp.com
  6. www.mindonsearch.com
  7. bloggingtipshindi.com
  8. freedigitalseva.blogspot.com
  9. TechnoTiwariG.com

Techno Tiwari G पर Guest Post कैसे करे?

Guest Post क्यों जरुरी है?
Guest post क्या होता है?

आप चाहे तो Techno Tiwari G पर Guest Posting कर सकते है, बस उसके लिए आपको निचे दिए गए Steps को Follow करना होगा।

  • आप जिस भी Topic पर Guest Post कर रहे है उस Topic पर काम से काम आपको 1000 words का Post होना चाहिए।
  • Post में आपका Content Copyright Free होना चाहिए।
  • Post से related काम से काम 2 या उससे अधिक Photos होना चाहिए। आप जो फोटोज इस्तेमाल करेंगे वो 100% Copyright free होने चाहिए
  • आपका Post Adsense के सभी नियलो को पालन करते हुए लिखा होना चाहिए।
  • Post में किसी भी तरह की कोई भी गलत जानकारी नहीं होनी चाहिए।
  • आपका Post SEO Friendly Post होना चाहिए।

Techno Tiwari G पर Guest Post कैसे submit करे?

अगर आपने ऊपर निदे गए सभी नियमो का पालन करते हुए Guest Post लिखना चाहते है तो आप निचे दिए गए Link पर click करेंगे तो आपके सामने एक notepad आ जायेगा आप उसमे अपना Post लिख कर submit कर सकते है।

Note:

  • अगर आप अधिक Photos का इस्तेमाल करना कहते है तो आप उसी Guest Post में जिस जगह पर आपको Photo लगाना है वह पर उस Image का Link डाल दे। उस Image को download कर Attached कर दिया जायेगा।
  • अपना Email ID जरूर दे ताकि post को Public करने के बाद आपको उसका link भेजा जा सके।
  • आपका Post Public होने में 24 Hour तक का समय लग सकता है।

मैं आशा करता हु की आपको जानकारी समझ में आई होगी। अब आप जान गए होंगे की Guest post क्या होता है? Guest Post क्यों जरुरी है? Guest post करने के क्या फायदे है? Backlink और SEO के लिए Guest Post क्यों जरुरी है? और साथ ही साथ आप हमारी website पर guest post kaise कर सकते है।

अगर आपको इस Article में कोई भी परेशानी आती है या आपको कोई शिकायत है तो आप हमें comment जरूर करे हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

ध्यानवाद…………

Leave a Comment

error: Content is protected !!