हीरो किस देश की कंपनी है | हीरो का मालिक कौन है?

हीरो किस देश की कंपनी है : (Hero Kis Desh Ki Company Hai) | हीरो का मालिक कौन है (Hero Ka Malik Kaun Hai) – Hero कंपनी का नाम लगभग सभी लोग जानते होंगे या तो सुनें होंगे/देखें होंगे। मोटरसाइकिल का नाम है। हीरो कंपनी का बाइक आज के समय पर बहुत ही प्रचलित हैं।

बाजार में हीरो की बाइक की मांग अत्यधिक इसलिए है क्योंकि Hero की Bike क्वालिटी और डिजाइन के लिए पहचाना जाता हैं। इसी वजह से मार्केट में हीरो की मोटरसाइकिल की मांग बहुत ही ज्यादे होती है। हीरो बाइक की मॉडल ज्यादातर साधारण होती हैं दूसरे बाइक की तुलना में इसी कारण से ज्यादातर लोग साधारण बाइक ही लेना चाहते हैं।

अगर आपलोग भी जानना चाहते हैं कि हीरो का मालिक कौन है (Hero Ka Malik Kaun Hai) और यह किस देश की कंपनी है (Hero Kis Desh Ki Company Hai) तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपलोगों को सरलता पूर्वक जानकारी प्राप्त हो।

हीरो का मालिक कौन है (Hero Ka Malik Kaun Hai)

Hero का मालिक बृजमोहन लाल मुंजाल जी है। हीरो कंपनी की पेरेंट्स कंपनी की बात किया जाए तो उसका नाम हीरो मोटर कंपनी है यह कंपनी बाइक और स्पेयर पार्ट्स बनाती है इस कंपनी की स्थापना बृजमोहन लाल मुंजाल के द्वारा किया गया था।

हीरो कंपनी भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो कि हीरो के नाम से जानी जाती है यह कंपनी बाइक और स्कूटी बनाती है ये कंपनी पूरे विश्व में बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी है।

Hero का मालिक बृजमोहन लाल मुंजाल का जन्म 01 जुलाई 1923 को पाकिस्तान के कमालिया में हुआ। और इनके पिता जी का नाम बहादुर चंद मुंजाल थे, मम्मी का नाम ठाकुट देवी मुंजाल हैं। 

इनके बेटे का नाम पवन मुंजाल, सुनील कांत मुंजाल, सुमन कांत मुंजाल और बेटी का नाम रमन कांत मुंजाल है। हीरो कंपनी का मालिक बृजमोहन लाल मुंजाल का निधन 01 नवंबर 2015 को दिल्ली में हुआ। 

इसके बाद इस कंपनी की देखरेख इनके बेटे डॉ पवन मुंजाल कर रहे हैं। Hero की शुरुआत 19 जनवरी 1984 में जापान की हौंडा कंपनी के साथ मिलकर धारूहेड़ा, हरियाणा से की गई थी.

हीरो कंपनी की जानकारी

FounderBrijmohan Lal Munjal
Founded Year19 January 1984
HeadquarterNew Delhi, India
Chairman, MD, & CEOPawan Munjal
Numbers of Employees8,599 in 2020
Websiteheromotocorp.com

हीरो किस देश की कंपनी है (Hero Kis Desh Ki Company Hai)

अक्सर लोग यह सवाल करते हैं कि हीरो किस देश की कंपनी है? (Hero Kis Desh Ki Company Hai) या हीरो कंपनी किसकी है? (Hero Company Kiski Hai) 

हीरो कंपनी भारत की कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत 19 जनवरी 1984 को हुई। इसकी मुख्यालय नई दिल्ली है। हीरो एक भारतीय कंपनी है और हौंडा एक जापानी कंपनी है। दोनों मिलकर हीरो होंडा कंपनी की शुरुआत की। और बाद में यह दोनों कंपनी 2010 को अलग हो गए हैं।

हीरो कंपनी का CEO कौन है? (Hero Company Ka CEO Kaun Hai)

हीरो (Hero) कंपनी के चेयरमैन, मैनिजिंग डायरेक्टर और CEO Pawan Munjal (Chairman, MD, CEO of Hero) जी है। इसका जन्म 1965 में हुआ था। ये बृजमोहन लाल मुंजाल जी के बेटे हैं।

बृजमोहन लाल मुंजाल के निधन के बाद मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के पद बेटे पवन मुंजल को बनाया। हीरो कंपनी का मालिक बृजमोहन लाल मुंजाल का निधन 01 नवंबर 2015 को दिल्ली में हुआ।

हीरो कंपनी का मुख्यालय कहां है? (Hero Company Ka Headquarter Kahan Hai)

चलिए आप जानेंगे कि हीरो कंपनी का मुख्यालय कहां है? (Hero Company Ka Headquarter Kahan Hai) हीरो कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है इस कंपनी की स्थापना बृजमोहन लाल मुंजाल जी द्वारा 1984 में किया गया।

हीरो कंपनी की शुरुआत/स्थापना कब हुई? (When was Hero company started/established)

Hero कंपनी की शुरुआत/स्थापना बात किया जाए तो Hero की शुरुआत 19 जनवरी 1984 में जापान की हौंडा कंपनी के साथ मिलकर धारूहेड़ा, हरियाणा से इस कंपनी की शुरुआत की गई की। हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड और होंडा कंपनी दोनों मिलकर शुरुआत किया गया।

हीरो और होंडा अलग क्यों हुए? (Why Hero and Honda parted ways)

हीरो और होंडा अलग क्यों हुए? (Why Hero and Honda parted ways) इसका क्या कारण है चलिए विस्तार से जानते हैं :-

  • सबसे पहले हीरो कंपनी साइकिल बनाने का काम करती थी भारत की सबसे बड़ी साइकिल बनाने वाली कंपनी से हीरो ने 1984 में मोटरसाइकिल का मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए हौंडा कंपनी जापान के साथ समझौता किया।
  • पहला कारण यह है कि भारत की सबसे बड़ी कंपनी साइकिल बनाने वाली हीरो कंपनी मोटरसाइकिल का बॉडी बनाते थे और इंजन जापान की कंपनी होंडा बनाते थे उसके बाद भारत में भेजा जाता था इसके बाद हीरो हौंडा बाइक को तैयार किया जाता था। इससे जापान की कंपनी शेयर का ज्यादातर हिस्सा लेता था और कम हिस्सा भारत के कंपनी हीरो को देते था। जिससे कि भारत को ज्यादा फायदा नहीं हो रहा था।
  • हीरो कंपनी ने मोटरसाइकिल को भारत के अलावा किसी दूसरे देशों में बेचना चाहते थे लेकिन उस समझौता के अनुसार दूसरे देशों में बेच नहीं पाते थे जिसकी वजह से भारत को बहुत बड़ा नुकसान हो रहा था।
  • यही समस्याओं को देखते हुए हीरो कंपनी ने मोटरसाइकिल के इंजन को तैयार करना शुरू कर दिया था वह समय जापान की कंपनी होंडा की जरूरत नहीं थी इसी वजह से हीरो कंपनी जापान की कंपनी होंडा से अलग होने का निर्णय लिया। 

FAQ

प्रश्न 1 – हिरो कंपनी के संस्थापक कौन है?

उत्तर –  बृजमोहन लाल मुंजाल जी है।

प्रश्न 2 – हीरो कंपनी का मुख्यालय कहां है?

उत्तर –  दिल्ली में है।

प्रश्न 3 – हीरो की स्थापना कब हुई?

उत्तर – 19 जनवरी 1984 को धारूहेड़ा, हरियाणा से की गई थी.

प्रश्न 4 – हीरो किस देश की कंपनी है?

उत्तर – भारतीय कंपनी है।

प्रश्न 5 – Hero का ओनर कौन है?

उत्तर – Brijmohan Lall Munjal है।

प्रश्न 6 – हीरो बाइक का CEO कौन है?

उत्तर – Dr. Pawan Munjal है।

Conclusion (निष्कर्ष) :-

इस आर्टिकल में हमने आपको हीरो किस देश की कंपनी है (Hero Kis Desh Ki Company Hai) | हीरो का मालिक कौन है (Hero Ka Malik Kaun Hai) इसके बारे में जानकारी दी गई है।

हमे उम्मीद है कि बताए गए जानकारी उपयोगी एवं लाभदायक है अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी जानकारी प्राप्त हो।

अगर दोस्तों इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं मैं इसका जवाब जल्द से जल्द देने का कोशिश करूंगा।

हमने इस लेख के माध्यम से क्या क्या जाने चलिए देखते हैं।

  • हीरो का मालिक कौन है (Hero Ka Malik Kaun Hai)
  • हीरो कंपनी का CEO कौन है? (Hero Company Ka CEO Kaun Hai)
  • हीरो किस देश की कंपनी है (Hero Kis Desh Ki Company Hai)
  • हीरो कंपनी का मुख्यालय कहां है? (Hero Company Ka Headquarter Kahan Hai)
  • हीरो कंपनी की शुरुआत/स्थापना कब हुई? (When was Hero company started/established)
  • हीरो और होंडा अलग क्यों हुए? (Why Hero and Honda parted ways)
  • FAQ
  • Conclusion (निष्कर्ष)