How to Start Blog in 2022

How to Start Blog: हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Blogging से जुडी सभी जानकारियों के विषय में बात करने वाले है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Blogging Kya Hota Hai. और साथ ही साथ Free Blogging और Paid Blogging की बात भी करेंगे और आपको बताएंगे की Blogging se paise कैसे कमाते है? तो चलिए सुरु करते है बिना किसी देरी के।

How to Start Blog in 2022

यह एक Blogging Blueprint है जिसमे आपको Blogging से जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी और आप अपना पहला Blog शुरू कर Blogging में सफल होने से कोई भी रोक नहीं सकता है और आप Successful Blogger in 2022 में बन सकते है।

आप Blogging की शुरुआत क्यों करे – Why you Should Start Blogging in 2022?

अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है की आप 2022 में ब्लॉग क्यों शुरू करे और आप यह आर्टिकल पढ़ रहे है तो इसका सीधा मतलब यह है की कही न काफी आप भी सोच रहे है New Blog in 2022 के बारे में। और बहुत ही ज्यादा chance हो सकता है की आपने हाल में ही कोई एक ऐसा ब्लॉग या वेबसाइट को देखा होगा जो ब्लॉग्गिंग के जरिये ही millions of doller कमाई कर रहा होगा।

How to start a Blog in Hindi?

जैसा की मैंने आपको बताया की यह एक Blogging BluePrint है तो आप निश्चितं रहिये क्युकी अगर आप यह आर्टिकल पड़ते है तो आप जान जायेंगे की How to start a Blog in Hindi? जिसमे की हम आपको Basic से पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे जिसमे आपको निचे दिए गए कुछ Basic Steps भी include किये है:

  • Blog या Website क्या है?
  • Blog क्यों करना चाहिए 2022?
  • Free Blog और Paid Blog में क्या अन्तर है?
  • SEO क्या है?
  • Keyword Research क्या है?
  • Niches और Micro-Niches क्या होता है और इस ढूंढने का सही तरीका क्या है?
  • Best Hosting for Your Blog?
  • Best Domain for your Blog?
  • Blog post Promote कैसे करे?
  • Organic Traffic कैसे प्राप्त करे?
  • Blog के पैसे कैसे कमाए?
  • और भी बहुत कुछ……………….

Start Your Blog and Earn Money

तो चलिए अब हम शुरू करते है और आपको बताये है की आप कैसे Scussesful Blogger in 2022 में बन सकते है, और सबसे पहले जान लेते है की Blog क्या है?

Blog क्या है – What is Blog in hindi 2022?

सबसे पहले हम यह जान लेते है की Blog या Website में क्या अंतर है?

Website Blog
Website एक प्रकार का static or dynamic webpage होता है। Blog Page की बात करें तो यह एक Information Page होता है।
Website ज्यादातर Business, Products और Services के लिए बनाया जाता है। वहीँ Blog Page की बात करें तो यह Personal या information देने के लिए बनाया जाता है।
Website एक बार बनाने के बाद इसे Regular Basis पर update करना नहीं होता है। Blog को Regular, Weekly, या Monthly Update होता है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की Blogging क्या है ?

अगर आसान शब्दों में कहें तो Blog बनाने की प्रक्रिया की Blogging कहते है। जिसका तात्पर्य यह है की आप एक Reader friendly Content लिखे ताकि उस ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Readers आये और आप एक Scussesful Blogger बन सके और अपने Blog से Monetize और Affiliate के जरिये पैसे कमा सकते है।

क्या आप जानते है की How to Monetize Blog?

Blog क्यों बनाये – Why You Should start a blog in Hindi 2022?

आप Basic Blogging के बारे में जान गए होंगे तो अब हम आपको बताते है की 2022 में Blog Start क्यों करे? तो उसके लिए आपको निचे कुछ Reasons दिए गए है जिसकी वजह से आपको 2022 में Blog Start करना चाहिए:

Brand Value

अगर आप एक Blogger है और आप Blog लिखते है तो इससे आपका Internet पर Brand Value बढ़ेगा और आपको लोग जानने लग जायेंगे।

Passive Income

अगर आप एक Blogger है और आपके Blog पर अच्छा खासा Traffic आता है तो आप Affiliate और Moetization के जरिये पैसे कमा सकते है।

Product Advertisement

अगर आपका कोई product sell का काम है तो आप Blogging के जरिये अपने Products का Promotion कर सकते है और अपने Products की sales को बढ़ा सकते है।

What is the Best Blogging Platform?

Blogging को शुरू करते के लिए आपके पास 2 तरीके हैं, पहला तरीका Free Blogging का है और दूसरा Paid Blogging का। यह आप के चयन पर निर्भर करता है की आप कैसे Blogging की शुरुआत करना चाहते है।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की Free Blogging और Paid Blogging में क्या अंतर है, तो आगे हम इसी विषय में बात करेंगे लेकिन उससे पहले मै आपको बता दूँ की Blog Start करने के लिए हमें Content Management Tool (CMS) की आवश्यकता होती है, जैसे की Blogger या WordPress.

Blogger क्या है – What is Blogger in Hindi?

Blogger एक Content Management Platform है, जिसे Google द्वारा साल 2003 में start किया गया था। अगर आप ब्लॉगर के साथ अपने Blog को शुरू करना चाहते है तो सिर्फ 1 E-mail ID की जरुरत होती है, जोकि Google खुद ही free provide करता है। आप इसपर Free Website बना सकते है।

ब्लॉगर का इस्तेमाल करने के अपने ही कुछ फायदे है तो कुछ नुकशान देखने को भी मिलता है, तो चलिए सबसे पहले हम Blogger Platform को इस्तेमाल करने के फायदे और नुकशान के विषय में भी चर्चा कर लेते है।

IMG Blogger-Homepage

Blogger CMS के लाभ – Advantages of Blogger CMS

Free Lifetime Sub-Domain

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको 1 Domain की आवश्यकता होती है, और Blogger आपको Free Sub-Domain उपलब्ध करता है।

Free Lifetime Hosting

यदि आप Blogger CMS का इस्तेमाल करते है तो आपको Lifetime Free Hosting देखने को मिल जाता है।

Security

Security तो एक बहुत ही बड़ा Concern है चाहे को किसी भी चीज का हो और ऐसे में हम सभी जानते है जी Google Security के मामले में बहुत ही ज्यादा ध्यान देता है और Blogger एक Google का product है तो आप Hackers से आसानी से बच सकते है।

Free SSL

SSL एक प्रायक का Secure Connection प्रदान करता है और यह readers को भरोसा दिलाता है की यह Blog सुरछित है और Blogger यह Free में उपलब्ध करता है।

Blogger CMS के नुकशान – Disadvantages of Blogger CMS

Blog Owner

जैसा की आपको बताया की Blogger एक Google का Product है, जिसका सीधा मतलब यह है की आप ब्लॉग के मालिक है।

Google Guidelines

यदि आप Blogger पर Blogging करते है तो आप Google Guidelines को मानना पड़ेगा, नहीं तो Google आपके Blog को डिलीट कर सकता है।

Limitations

अगर Customisation की बात करे तो आपको wordpress से बहुत ही ज्यादा कम है।

No Plugin

जैसा की आपको बताया की इसमें ज्यादा Customisation का option नहीं होता है, क्युकी ब्लॉगर Additional Plugin का इस्तेमाल नहीं करता है।

Participation in Your Income

अगर आप ब्लॉगर पर Blogging करते है तो आपको monetization से होने वाले income का 30% Blogger रखता है और साथ ही साथ जब आपकी income monthly limit को टच कर जाता है तो मोनतीज़ेशन ऑफ हो जाता है।

तो अब आप सभी जान गए होंगे की Blogger क्या है? तो अब हम बात करेंगे Blogging के another best option WordPress के बारे में, की What is WordPress? How to start a blog with WordPress in Hindi?

WordPress क्या है और यह कितने प्रकार का होता है – What is WordPress and Its Type?

WordPress: वैसे तो आपको इंटरनेट पर WordPress के विषय में बहुत सी जानकारी मिल जाएगी की WordPress क्या है? लेकिन अगर आपको सिंपल शब्दों में बताये तो wordpress एक free CMS है जिसे एक non profit organization wordpress के द्वारा चलाया जाता है। यह दुनिया का सबसे Popular Free Content Management Tool है, जिसे साल 2003 में ही शुरू किया गया था।

आप WordPress की Popularity का अंदाजा इसके आकड़ो से ही लगा सकते है क्यूंकि 60% से भी अधिक Blogger अपने Blog को manage करने के लिए WordPress का इस्तेमाल करते है, इसे हम Self-Hosted Blogging Platform के नाम से जाना जाता है।

WORDPRESS-HOMEPAGE-IMG

जिसका मतलब यह है की आप स्वयं ही अपने Blog के मालिक है, और आप जितना चाहे उतना अपने Blog को बढ़ा सकते है, WordPress हमें 2 तरह के Popular Platform उपलब्ध करता है:

  • WordPress.com
  • WordPress.org

इस Article में हम WordPress.org के बारे में बात करेंगे क्यूंकि WordPress.com बिलकुल ही Free Blogging Platform है, और अगर आप इसके Pro Features का इस्तेमाल करते है तो आपको extra Charge देना होता है।

तो चलिए अब हम बात करते है की WordPress इस्तेमाल करने के क्या फायदा और नुकसान है।

WordPress के फायदे – Advantage of WordPress

Blog Owner

WordPress एक Self Hosting Blogging Platform है, जिसका मतलब यह है की Blog के मालिक आप है

Plugin

यहां पर आपको Additional Plugin को Install करने का विकल्प दिया जाता है जिसके कारण आप Blogging को आसान बना सकते हैं।

Theme Customization

WordPress में आपको Theme को पूरी तरह से Custmize करने का विकल्प मिलता है जिसकी मदद से आप एक बहुत ही सुन्दर Theme बना सकते हैं।

Easy to Use

WordPress का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और जैसा की आपको बताया आप इसमें plugin इस इस्तेमाल कर आसानी से इसे customize कर सकते है।

WordPress के नुकशान – Disadvantage of WordPress

Buy Hosting

जैसा की आपको बताया WordPress एक Self-Hosted Platform है, जिसका सीधा तात्पर्य यह है की आपको अपने Blog के लिए Web Hosting खरीदना पड़ेगा।

Buy Domain

WordPress में आपको ब्लॉगर की तरह Free Domain नहीं मिलता है आपको Domain Buy करना पढता है।

Security

WordPress CMS पर आपको पहले से ही Security नहीं मिलता है आपको अपने आप ही इसका प्रबंध करना होगा।

अब आप जान गए होंगे की Blogger और WordPress में क्या अंतर है और आपको इनमे से कौन सा CMS का इस्तेमाल करना चाहिए, बाकि यह आप पर निर्भर करता है की आप किसका चयन करते है, अगर मेरी राय माने तो WordPress CMS का इस्तेमाल करे, क्यूंकि WordPress आज के समय में Blogging के फील्ड में राज कर रहा है और इसका CMS बहुत ही ज्यादा Powerful है।

Niches क्या है – What is Niches in Hindi?

अगर हम आसाम शब्दों में बताये बताये तो Blogging की दुनिया में Niche का मतलब है की आपके Blog का विषय यानि की आप जिस विषय पर भी Blog Post लिखते है वह आपके Blog का Niche है।

Blog कितने प्रकार के होते है?

अगर आप पहले से ही Blogging Sector में कार्य कर रहे है तो आपने जरूर देखा होगा की Blog अलग अलग विषयो पर Blog Post लिखते है तो ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की Blog कितने प्रकार के होते है? तो आपको बता दूँ की Blog 2 प्रकार का होता है:

  • Multi-Niche Blog
  • Micro-Niche Blog

Multi-Niche Blog

आपने ऐसे बहुत सारे Blog देखे होंगे जहाँ पर आपको अलग अलग Niches से सम्बंधित जानकारियां पढ़ने को मिल जायेगा तो ऐसे Blog को Multi-Niches Blogकहते है।

Micro-Niches Blog

ऐसे Blog जो किसी एक विषय या Niches से सम्बंधित होता है और उस Blog पर आपको सिर्फ एक ही विषय से सम्बंधित जानकारी प्राप्त होती है, ऐसे Blog को Micro-Niche Blog कहते है।

Niche कैसे खोजें ?

सबसे पहले आप पर निर्भर करता है की आप किस तरह के niches पे work करना कहते है, वैसे तो आपको Suggest यही किया जाता है की आप एक Micro-Niche पर काम करे लेकिन अगर आप Multi-Niche Blog पर काम करना चाहते है तो कर सकते है।

अब अगर आपने सोच लिया है की आप किसपे कार्य करना कहते है तो Niche ढूंढने में मै आपकी सहायता करूँगा, सबसे पहले आप एक list तैयार कर लीजिये जिसपे अपने अलग- अलग Interest लिखेंगे और अब आप उनमे से कोई भी select कर सकते है लेकिन कुछ बातो का ध्यान रखना होगा Topic को select करने से पहले जोकि निचे दिए गए है:

  • आप जिस List को तैयार किये है उसमे वही विषयो के बारे में लिखे जोकि आपको अत्यधिक पसंद हो।
  • आप एक बार इस बारे में अवश्य सोचें की आपको सबसे अधिक क्या पसंद है, जोकि आपको कुछ और करने के लिए प्रेरित भी करता है।
  • आप List में उन विषयों को भी add कर सकते है जोकि आपने आज, कल और इस पुरे सप्ताह में सबसे अधिक बार किया हो।

अब शायद आपको पता चल गया होगा की आपको किस Niche पर कार्य करना चाहिए, क्यूंकि अब आपके पास बहुत सारे Niche है जिन Category पर आप कार्य कर सकते है। जैसे की स्वास्थ्य, खेलकूद, सुरक्षा इत्यादि।

Keyword Research क्या है और इसे कैसे करते है?

Keyword Research: जैसा की अब आपको पता चल गया होगा की आप किस विषय पर Article को लिखेंगे तो अब आपके सामने एक और समस्या है जिसे Keyword Research कहते है, Keyword Research से तात्पर्य यह है की Blog के लिए किया जाना वाला Research को हम Keyword Research कह सकते है। Keyword Reserch किसी भी Blog के लिए बहुत ही जरुरी है और आप जितना अच्छा Keyword Research करते है उतना ही ज्यादा आपका Blog Rank होगा और Traffic आने में आपको मदद मिलेगा।

Keyword Research कैसे करे?

Keyword Reserch करने के लिए आपके पास बहुत सारे तरीके है जिनके मदद से आप Keyword Reserch कर सकते है। Keyword Research करने के लिए आप Google Keyword Planner, Google Trend जैसे Keyword Research Toolका इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो Keyword Research के लिए Paid Keyword Research Tool का इस्तेमाल कर सकते है, या आप उन Tool को Group Seo Tool की मदद से Buy कर सकते है।

अगर आप Details में जानना चाहते है की Keyword Research करने के लिए Best Tools कौन से है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए Article को पढ़ सकते है उसमे मैंने आपको बताया है की Keyword Research करने का Best तरीका क्या है।

इसे भी पढ़े: Best Keyword Reserch Tool

Best Domain for Your Blog?

आप जैसे ही Blog के विषय में सोचते है तो आपके मन में Domain का ख्याल जरूर आता होगा तो चलिए सबसे पहले जान लेते है की Domain क्या है?

Domain क्या है – What is Domain?

वैसे तो internet पर बहुत सारे डेफिनेशन मिल जायेगा लेकिन अगर आसान शब्दों में कहें तो Domain एक प्रकार का Addresh है जो आपने Blog को Represent करता है और यह एक Domain kewal एक ही Blog के लिए होता है। Domain IP Addresh की एक श्रृंखला होता है।

Top Domain for your Blog in 2022

तो सझलिये अब जान लेते है की आपके लिए कौन सा Domain Best है और आपको कौन सा Domain लेना चाहिए। उससे पहले जान लेते है की Domain Extensions के बारे में की और साथं ही साथ जानेंगे की Domain कितने प्रकार के होते है।

Types of Domain in 2022- डोमेन कितने प्रकार का होता है?

डोमेन 2 प्रकार के होते है:

  1. TLD – Top Level Domains
  2. CcTLD – Country Code Top Level Domains
TLD- Top Level Domain क्या है?

TLD- TOP Level Domain वो Domains होते है जो Google Search Engine या Another Search Engine में रैंक करने में मदद करता है, यह Domain Worldwide काम करता है और आप ऐसे Domains का इस्तेमाल कर किसी भी Country के Audition को target कर सकते हो। उदहारण के तौर पर आप देखेंगे की Technotiwarig.com में .com एक Top Level Domain है।

चलिए आपको हम एक निचे लिस्ट दे देते है जिससे आपको पता चल जायेगा की Top Level Domains कौन कौन से होते है और आपको कौन सा लेना चाहिए:

  • .com (Commercial)
  • .org (Organization)
  • .net (Network)gov (Government)
  • .edu (Education)
  • .biz (Business)
  • .info (Information)
  • .name (Name)
CcTLD- Country Code Top Level Domain

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की यह domain Country Level पर Top Domains होते है, इसने इस्तेमाल किसी एक ही Country के Auditions को Target करने के लिए बनाया जाता है। जैसा की अगर आप चाहते है की आप सिर्फ India के लोगो को ही target करें तो आप .in domain ले सकते है।

अगर आप Country Code Top Level Domain (CcTLD) लेते है तो आप ले सकते है, इन domains पर आसानी से Google Adsense Approval मिल जाता है, क्यूंकि यह Domains Top Level Domains ही होते है। लेकिन आपको यह ध्यान देना होगा की अगर आप इस Domain का इस्तेमाल करते है तो आप सिर्फ एक ही Country को Traget कर सकते है।

Country Code Top Level Domains (CcTLD) List

आपको निचे कुछ Country Code Top Level Domain दे दिए जा रहें है तो आप इन Domains के साथ ही जा सकते है और इनका इस्तेमाल कर सकते है।

  • .in (India)
  • .us ( United States )
  • .br (Brazil)
  • .ch: Switzerland
  • .cn: China
  • .ru: Russia
  • .au (Australia)
  • .uk (United Kingdom)
  • .sa (Saudi Arabia)
  • .sg (Singapore)
  • .jp (Japan)
  • .nz (New Zealand)
SubDomain क्या होता है – What is SubDomain?

SubDomains वो Domains होते है जिन्हे आप अपने TOP Level Domain या Country Code Top Level Domain से Free में Create कर सकते है, इसे आप खरीद नहीं सकते है। और आप जितना चाहे उतना इसको create कर सकते है।

Domain for Your Blog

अभी तक तो आप जान गए होंगे को Domain क्या है? और Domain कितने प्रकार का होता है? तो आप जान गए होंगे की कौन सा Domain आपके लिए बेस्ट है और आप TLD या CcTLD Domains में से कौन सा Domain Purchase करेंगे। तो अब हम बताएंगे की आपके Blog के लिए Best Domain कौन सा है?

बेस्ट डोमेन की खोज में आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा और अगर आप निचे दिए गए बातों का ध्यान रखते है तो आप आसानी से अपने Blog के लिए Best Domain की तलाश कर लेंगे।

#1 Relaited to Blog

आपने कुछ समय पहले Keyword Research करें थे और अब आपको उसका फायदा मिल जायेगा यानि की आपका Blog जिस विषय पर है उससे सम्बंधित ही आपको Domain लेना है। जैसे की अगर आपका ब्लॉग Fitness से Relaited है तो आप ध्यान रखे की आपके blog में Fitness से मिलता जुलता word होना चाहिए।

#2 Short and Simple

आप जितना ज्यादा Short और Simple रखेंगे उतना ही आपको फायदा होगा, और आप यह ध्यान जरूर दे किसी भी Domain को Buy करने से पहले की आपका Domain Simple होना चाहिए।

#3 Recall Value

आप ये ध्यान जरूर दे की आपका डोमेन Powerful होगा चाहिए ताकि उसकी Recall Value बढ़ सके और अगली बार आपके blog पर आया हुआ visitor दुबारा आ सके।

Domain कहाँ से खरीदे?

अब आपके सामने यह सवाल आता है की आप Domain कहाँ से खरीदे क्यूंकि Domain आपके पुरे Blog को दर्शाता है और अगर  आपके कही ऐसे Source या Website से Domain खरीदा जो आपको सस्ते में उपलब्ध करा रहा हो लेकिन उसका कोई भी ज्यादा Brand Value नहीं है तो अगली बार Reniew करते समय आपको दिक्कत का सामना न करना पड़ जाये।

तो अब सवाल आता है की आप अगर domain Buy करें तो कहाँ से करे, तो उसका जवाब यह है की आप Google पर Search कर सकते है और उनके Terms & Conditions को पढ़ लीजिये उसके बाद ही खरीदे। नहीं तो आप Godaddy या Hostinger से बुय कर सकते है, मै भी वही से buy करता हूँ।

Best Hosting for Your Blog

तो अब आपने अपने लिए Domain Buy कर लिया है अब आपको उस Domain को Host करने के लिए एक Hosting Platform की जरुरत है, या ये कहें की अब आपको एक CMS की जरुरत है ताकि आप अपने Blog को Setup कर सके। तो चलिए अब इसी विषय में बात करते है।

जैसा की हमने आपको बताया आप Free CMS या Paid CMS दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है, यह आप पर निर्भर करता है, अगर आप Free CMS के साथ अपने Blog को Setup करना कहते है तो आप Make Free Website and Earn Money वाला आर्टिकल पढ़ सकते है।
तो हम बात करेंगे की आप WordPress पर कैसे अपने Blog को Setup करेंगे।

Hosting for WordPress

आपको बता दूँ की अगर आप WordPress पर अपने Blog को बनाना कहते है तो आपको एक होस्टिंग जी जरुरत होगी तो चलिए सबसे पहले बात कर लेते हैं की आपके लिए Best Hosting कौन सा है? और Hosting कितने प्रकार के होते है? और आपको कौन सी Hosting लेनी चाहिए और कहाँ से ले।

What is hosting – Hosting क्या है?

Hosting: यह एक प्रकार का Vertual Platform या Drive है जहाँ पर हम अपने Blog या Website को Host कर Google se paise kama sakte hai. आपकी Hosting जितना ज्यादा Light होगा आप Blog उतना ही फ़ास्ट होगा।

Hosting कितने प्रकार के होते है – Type of Hosting in Hindi 2022

Hosting 3 प्रकार का होता है:

  • CLOUD Hosting
  • VPS Hosting
  • Shared Hosting

Cloud Hosting

Cloud Hosting एक प्रकार की Web hosting ही है, जो आपके Blog का Data अलग अलग Servers पर Store करता है और इन सबको Virtually आपसे में connect किया जाता है जोकि एक Cloud बना लेता है और ऐसा करने से अगर किसी Server पर issue होता है तो भी आपका Blog Down नहीं होगा और आपकी Website काम करती रहेगी।

यह बड़े Blog जिसपर अच्छा खासा Traffic आता है उनके लिए Best Hosting होती है। Cloud hosting को Dedicated Hosting भी कहते है।

VPS Hosting

Vertual Server: जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की एक ऐसा server जो आपको Vertually मिलेगा और आप उसको इस्तेमाल कर सकते है, आप इसमें अपने Blog को Install कर सकते है, यह बिल्कुल Physical server की तरह ही होता है, आप इसमें window इनस्टॉल कर इस्तेमाल कर सकते है।

VPS Hosting का इस्तेमाल Medium Bloggers करते है अपने Blog के लिए, इस होस्टिंग को Vertual Dedicated Server भी कहते है।

Shared Hosting

Shared Hosting :वह Web hosting होती है जहाँ पर एक ही server पर आपको कई सारी website या Blog Hosted होती है। यहाँ पर server को कई लोगों में बाँट दिया जाता है जिससे आपको सस्ते में ही आपके Blog के लिए एक Hosting मिल जाती है।

इस होस्टिंग का इस्तेमाल Beginors या वो लोग जिनके पास ज्यादा मात्रा में traffic नहीं आता है वो करते है, यह बाकि Hosting की तुलना में सस्ता होता है।

अगर आप और अधिक जाना चाहते है तो आप Best Shared Hosting वाला आर्टिकल पढ़ सकते है यहाँ पर आपको Shared Hosting से जुडी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Web Hosting कहाँ से खरीदे?

अगर आप Web Hosting खरीदना चाहते है तो आपको internet पर बहुत सारे Hosting Company मिल जायेगा जहाँ से आप अपने Blog के लिए Web Hosting buy कर सकते है। लेकिन अगर आप Star कर रहे है तो मेरा आपको Suggestion यह है की आप Shared Hosting को ही buy करें।

जब आपके Blog पर अच्छा Traffic आने लगेगा तब आप चाहे तो इसको upgrade कर सकते है, लेकिन आपको Shared Hosting लेते समय भी बहुत ध्यान रखना होगा नहीं तो अगर आपने सही Hosting नहीं ली तो आपके Blog के लिए बेकार है और आपका Blog Rank करने में issue करेगा।

Best Hosting for Blogs in 2022

जैसा की आपको बताया की आपको Internet पर बहुत सारे Popular Hosting Provider मिल जाता है जैसे की A2Z hosting, Hostgator, और Hostinger.

लेकिन अगर आप मेरी मानेंगे तो मई आपको suggest करूँगा की आप Hostinger Hosting से ही Web Hosting Purchase करें क्यूंकि मै भी Hostinger से ही Web Hosting Purchase कर रखा है।

SEO for Blog 2022

तो अब तक आप जान गए की आपको Blog तो तैयार करने के लिए क्या जरुरी है तो चलिए अब हम आपको बताते है की Blog तैयार करने के बाद उसको Blog Post Rank kaise करते है? SEO kya hai? और seo kyu जरुरी है ? तो चलिए सुरु करते है बिना देरी के।

SEO – Search Engine Optimization क्या है?

Search Engine Optimization (SEO) :एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से आप अपने Blog या website को Google में Rank करा सकते है। यह आपके Blog के लिए बहुत ही जरुरी है।

SEO क्यों जरुरी है?

जैसे की अगर आप अपनी Bike की service न कराये तो वो ख़राब होने लगाती है ठीक उसी प्रकार से Blog को Rank करने के लिए SEO बहुत ही जरुरी है, अगर आप SEO नहीं करते है तो आपका Blog रैंक नहीं हो  पायेगा तो यह बहुत ही ज्यादा महवत्पूर्ण हो जाता है।

अधिक जानकारी के लिए पढ़े: SEO क्या है ? और Search Engine Optimization जरुरी क्यों है?

Backlinks for your Blog

जैसे की SEO किसी भी Blog के लिए जरुरी है ठीक उसी प्रकार से Backlink SEO के लिए बहुत ही जरुरी है, अगर आपके पास High Domain Authority Website से Backlink मिला हुआ है तो आपके Blog को रैंक करने में मदद मिलता है, और साथ ही साथ आपके डोमेन की Domain Authority भी बढाती है।

इसे भी पढ़े: Create Government and Education Dofollow Backlink

Backlink के विषय में और अधिक जानकारी के लिए आप Backlinks Kya Hain Aur Yah SEO ke Liye Jaruri Kyu Hai यह आर्टिकल को पढ़े।

Unique Article लिखें।

यदि आप ब्लॉगिंग मे एक याचा कैरियर बनाना चहटें हैं तो आपको एक यूनीक आर्टिकल लिखना होगा। एक यूनीक आर्टिकल SEO के नजरिए से बहुत ही याचा मन जाता हैं। लेकिन हो सकता हैं की आप आर्टिकल लिख रहें हो फिर भी वह कॉपी मे या रहा हो या आप Unique Article Generate करने के बाद भी आपको नहीं पता हो की उसका पलग्रीसम कितना है।

ऐसे मे आप गूगल पर उपलब्ध बहुत सारे Plagrism Checker Tools हैं जिनका इस्तेमाल कर आप एक उनीकु आर्टिकल लिख सकतें हैं

Blog Promote कैसे करे?

Blog Promote करने के लिए आप Social media का इस्तेमाल करें, जीने भी Social Media Platform है आप सभी पर अपने Contents को Promote कर सकते है, जैसे की Facebook, Twitter, Pintrest, Telegram आदि।

Blog से पैसे कैसे कमाए?

अब यह सबसे आखिरी काम रह जाता है पैसे कमाने का हम सभी जानते है की at the end सबको पैसे ही चाहिए, और आप अपने Blog को बनाते ही इसीलिए है ताकि आप उसके जरिये पैसे कमा सके।

इसे पढ़े: How Money Can You Make with Affiliate Marketing?

अगर आप विस्तार से जानना चाहते है की Blog se paise kaise kamaye के विषय में तो आप Article पढ़ सकते है।

Traffic on Blog

अगर आपका Blog है और आपके Blog पर Visitor नहीं आये हैं तो  बेकार है। यानि की बिना Traffic के आपका Blog बेकार हो जायेगा।

अधिक जानकारी के लिए आप Website Traffic बढ़ाने के 6 बढ़िया तरीके In 2022 पढ़ सकते है।

What You Learn Today

तो आज आपने जाना की How to Start a Blog in 2022? इसमें आपने Blogging से जुडी सभी जानकरी के बारे में बताया है, इसमें आपने जाना की Blog कैसे बनाते है? Hosting और Domain के बारे में बताया और साथ ही साथ Traffic पाने के बारे में SEO और Blog se paise kaise kamaye. अगर आपको कोई दिक्कत हो तो Comment कर बता सकते है.

Conclusion

तो आज के article में बस इतना ही अगर Blogging से सम्बंधित कोई और समस्या हो तो आप हमें comment कर सकते है, आप comment जरूर करें। अगर यह पसंद आया हो तो दोस्तों के साथ शेयर करे, आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद……………………………..