IPL ka baap kaun hai ? आईपीएल का बाप कौन है ?

IPL ka baap kaun hai : हैलो दोस्तों आज के इसस आर्टिकल मे हम जानेंगे की ipl का बाप कौन हैं? ओर ipl का बाप कौन टीम हैं? आपमे से ही बहुत सारे लोग होंगे जो यह जानना कहटें होंगे की ipl का बाप कौन हैं? ओर हर कोई यह जानना भी चाहता हैं।

आजकल ipl को एक त्योहार की तरह मनाया जाता हैं, ओर हर कोई यही जानना चाहता हैं की आईपीएल का बाप कौन हैं ? यदि आपके मन मे भी यही सवाल हैं तो आज के इसस आर्टिकल मे आप जान जाएंगे की ipl का बाप कौन हैं?

IPL ka baap koun hai – Ipl का बाप कौन है ?

ipl का बाप कौन है ? यह अपने आपमे ही एक बहुत बडा सवाल हैं क्यूंकी यहाँ पर सभी खिलाड़ी एक से बढ़कर एक हैं, खासतौर से नए खिलाड़ियों की बात करें तो वो एक अलग ही लेवल पर अपण गेम खेलते हैं? हर टीम मे काम से काम एक ऐसा खिलाड़ी जरूर है तो अकेले ही पूरी टीम को जीतने का दम रखता हैं। तो यह कह पान की ipl का बाप कौन हैं यह एक मुस्कित सवाल हैं।

लेकिन आज के इसस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आप जान जाएंगे की आईपीएल का बाप कौन हैं, यह नतीजा ipl मे खेल रहें खिलाड़ियों के पेरफ़ॉर्मतिओन को देखते हुए बताया जाएगा, तो चलिए यह जान लेटें हैं की ipl का बाप कौन हैं।

IPL ka baap kaun sa team hai – Ipl का बाप कौन सा टीम है ?

वैसे टीम के आधार पर देखा जाए तो तो आईपीएल टीम के हिसाब से मुंबई इंडियंस ipl का बाप है, क्युकी यह टीम 5 बार ipl किताब को अब तक जीत चुका है। इसस टीम मे जीतने भी खिलाड़ी हैं सभी के सभी एक से बढ़कर एक हैं ओर सभी खिलाड़ी दम रख्तें हैं काभी भी गेम बदलने का तो हम यह कह सकतें हैं की मुंबई इंडियंस आईपीएल का बाप

वैसे csk भी किसी से काम काम नहीं हैं, अभी तक यह टीम 4 बार ipl किताब अपने नाम कर चुकी हैं ओर यहीं नहीं जब से ipl की शुरुआत हुई हैं तब से यह सिर्फ एक बार छोड़कर हर बार प्लेऑफ मे पहुँती हैं। इसस आधार पर देखा जाए तो csk भी ipl टीम का बाप हैं।

IPLIPL ka baap csk – Ipl का बाप csk

IPL का बाप csk हैं, अब हम ऐसा कह सकतें हैं। यह टीम धोनी के नेतृत्व मे खेलती है ओर csk टीम अपने आप मे भी बहुत ही मजबूत टीम हैं। इस टीम ने अभी तक 4 बार ipl का किताब अपने नाम कर चुका है, ओर सबसे ज्यादा प्लेऑफफ मे जगह बनाने वाला टीम यही हैं ओर यही कारण है की csk ipl टीम का बाप हैं।

Ipl ka baap mumbai indians . Ipl का बाप मुंबई इंडियंस ।

मुंबई इंडियंस को भी ipl का बाप बोला जाता है । क्योंकि एकमात्र यही वो टीम है जो 5 बार ipl ट्रॉफी को अपने नाम कर चुकी है । मुंबई इंडियंस बहुत खतरनाक है । इस टीम का कोई भी खिलाड़ी अगर चल गया तो तहलका मचा देगा । इस टीम में पांड्या जैसा धुआंधार ऑलराउंडर और पोलार्ड जैसे खिलाड़ी है जो अकेले में मैच जिताने का दम रखता है ।

मुंबई इंडियंस का कैप्टनशिप रोहित शर्मा कर रहा है, जो खुद तो एक खतरनाक बैट्समैन है ही साथ ही साथ अपने कैप्टनशिप के कारण मैच आसानी से जीत जाता है । यह एकमात्र ऐसा टीम है , जो लगातार कई मैच जीते हैं । इस टीम में वर्ल्ड का टॉप बॉलर बुमराह है जो अपने यॉर्कर बॉल से सबका विकेट बिखेर देता है ।

मुंबई इंडियंस अपने बैटिंग और बोलिंग दोनों तरफ से बहुत मजबूत है इसी वजह से मुंबई इंडियंस इतना मैच जीते हैं और हारा हुआ मैच को भी आसानी से जीत जाता है । इसलिए मुंबई इंडियन को आईपीएल का बाप कहना गलत नहीं होगा । इस टीम में कुछ तो पावर है तभी तो इतना ट्रॉफी अपने नाम किए है ।

Ipl ka baap player – IPL का बाप खिलाड़ी

Ipl का बाप खिलाड़ी तो बहुत है , सब एक से बढ़कर एक है क्योंकि आईपीएल एकमात्र ऐसा खेल है । जो हर खिलाड़ी पूरे जोश के साथ खेलता है। फिर भी हम जानना चाहते हैं कि आईपीएल का बाप कौन है ? तो मैं आपको बता दूं कि आईपीएल का बाप आंद्रे रसैल है । क्योंकि ये वो खिलाड़ी है जो हारा हुआ मैच को भी बहुत बार जिताते आया है ।

आंद्रे रसेल कोलकाता टीम का प्लेयर है जो अकेले दम पर बहुत सारे मैच जीता कर ipl का बाप का टैग अपने नाम कर चुका है । हमने बहुत बार देखा ही होगा कि अकेले किस प्रकार से कितना मैच जीताया है । और साथ ही साथ इस लिस्ट में पोलार्ड भी शामिल है जो मुंबई इंडियंस का खिलाड़ी है । पोलार्ड ने भी हरा हुआ मैच को बहुत बार जीताया है तो ये भी रसेल के बाद बाप का टैग पा सकता है ।

IPL का बाप प्लेयर कौन है –

Ipl ka baap kaun . Ipl का बाप कौन ?

आईपीएल का बाप कौन ? आप जानते हैं ! की कौन है ? मैं आपको बता दूं की ipl का टक्कर बाप-बाप में ही हो रहा है । यानी कि आईपीएल का खेल ऐसा लगता है कि सब बाप ही है सबके पास खेल का पूरा तजुर्बा है । और बाजू में इतना दम है कि अकेले मैच जिताने का ताकत रखता हो , तो मैं बता देता हूं कि ऐसा ताकत रखने वाले कौन-कौन खिलाड़ी है ।

पहला आंध्र रसेल, पोलार्ड , हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना महेंद्र, सिंह धोनी रोहित, रोहित शर्मा, क्रिस गेल और भी बहुत कोई है पर यह सब खिलाड़ी ज्यादा चर्चा में है । यह सब खिलाड़ी में से अगर कोई एक भी चल गया तो मैच को एकतरफा बना दे सकता है । अगर प्रश्न आ ही गया है ipl का बाप कौन है तो मैं बता देता हूं कि ipl का बाप धोनी है ।

यह हर कोई जानता है वह अपने एक्सपीरियंस के दम पर पूरा मैच का रूप बदल सकता है और आसानी से जीत सकता है इसलिए ipl का बाप धोनी को कहा जाता है ,एक्सपीरियंस के तौर पर और एक सफल कप्तान के तौर पर ।

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि आईपीएल का बाप कौन है ? कौन टीम ipl का बाप है ? Csk ipl का बाप है । ये सब आपलॉग अच्छे से समझ गए होंगे । तो ये आर्टिकल आप लोगों को अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि जो लोग नही जानते है वे हैं सके । धन्यवाद ।