MPPSC ka Full Form Kya Hai – MPPSC का फुल फॉर्म क्या है ? 2022

MPPSC ka Full Form: हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है MPPSC के बारे में, लेकिन उससे पहले एक सवाल यह है की क्या आप MPPSC का फुल फॉर्म जानते है? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताएंगे की MPPSC Ka Full Form Kya Hai? 

MPPSC के विषय मे हो सकता है आप में से बहुत सारे लोग जानते होंगे की mppsc full form के बारे में लेकिन आप में से ही बहु सारे लोग नहीं जानते होंगे और Google पर search करते होंगे की mppsc full form, mppsc ka full form kya hai, mppsc full form in hindi,

एमपीपीएससी का फुल फॉर्म – एमपीपीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

एमपीपीएससी का फुल फॉर्म, full form of mppsc, mppsc kya hai, mppsc full information in hindi, what is mppsc in hindi, mppsc form के बारे में तो आज आप इस विषयन में विस्तार से जान जायेंगे।

mppsc ka full form
mppsc ka full form

What is MPPSC?

क्या आप भी Google Search लिए हैं की MPPSC की फुल फॉर्म, MPPSC क्या है या MPPSC से जुड़े किसी भी प्रकार के सवाल ढूंढ रहे हैं, आप निश्चिन्त रहे आज के इस आर्टिकल में आप MPPSC से जुडी सभी जानकारी जान जायेंगे जैसे की MPPSC Ka Full Form Kya Hai – MPPSC का फुल फॉर्म क्या है ? MPPSC का फुल फॉर्म, MPPSC की फुल फॉर्म, MPPSC क्या है ? तो चलिए शुरू करते है आपका बीएन समय गवाए।

MPPSC का फूल फॉर्म क्या है – MPPSC Ka Full Form Kya Hai ?

MPPSC का फूल फॉर्म “मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग” होता है जिसे MPPSC को हिंदी में ‘मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग’ के नाम से जाना जाता है, यह मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित सबसे कठिन, प्रतिष्ठित और सम्मानित परीक्षा में से एक होता है।

MPPSC क्या है – MPPSC Kya Hai ?

MPPSC मध्य प्रदेश सेवा आयोग द्वारा चलाया जाने वाला एक प्रकार का परीक्षा है जिसमे की मध्य प्रदेश में सेवाएं देने वाले प्रशाशनिक अधिकारीयों के पदों ( CIVIL सेवाओं हेतु ) कराया जाता है, यह परीक्षा अत्यधिक कठिन होता है।

MPPSC के लिए योग्यता – MPPSC का एग्जाम कौन कौन दे सकता है ?

MPPSC Exam देने के लिए कुछ निर्धारित नियमो का पालन करना होता है जो की निचे दिए गए है:

#1 Qualification – योग्यता

MPPSC Exam देने के लिए आप Graduation Completed होने चाहिए या तो अगर Persuning कर रहे है तो Last Year होगा चाहिए।

#2 Age Limit – आयु सिमा:

MPPSC Form Submit करने के लिए आपकी आयु 21 से 40 वर्ष के बीच का होना चाहिए तभी आप Online MPPSC Form Submit कर पाएंगे, और यदि आप Minority Caste से है जिसका अर्थ है की अगर आप OBC/SC/ST वर्ग के हैं तो आपको 3-5 साल की छूट देखने को मिल जाता है।

इज़र पढ़ें : MPSC Full Form In Hindi – एमपीएससी क्या होता है, एमपीएससी का मतलब हिंदी में

#3 Phycical Parameters – भौतिक पैरामीटर:

अगर आप ऐसे सेवा के लिए Exam देना चाहते है जिसमे की आपको वर्दी पहननी पड़ेगी तो आपको कुछ Phycical Parameters का ध्यान रखना होगा:

  • Male Height: 168 CM
  • Female Height: 155 CM

#4 Reservation आरक्षण :

अगर आप Minority Cast से है तो आपको आरक्षण की सुविधा की भी प्राप्ति होगी जो की कुछ इस प्रकार से है:

  • SC – 16%
  • ST – 27%
  • EWS – 10%
इसे पढ़ें : SC, ST & OBC Full Form – SC, ST OBC का फुल फॉर्म क्या है?

MPPSC Selection Process – MPPSC चयन प्रक्रिया:

MPPSC Exam को पास करने के लिए आपको 3 चरणों को पास करना होता है 3 Exam में पास होने के पश्चात् ही आपको Select किया जाता है किसी भी Civil Service के लिए।

  • First Paper
  • Second Paper
  • Third Paper

MPPSC First Paper ( Prelims Paper )- प्रारंभिक परीक्षा:

इस चरण में आपसे कुल 200 सवाल पूछे जाते है जिसका परीक्षा अंक 400 होता है, यानि की प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है, इसे Complete करने के लिए आपको 4 घंटो का समय दिया जाता है। और यह पास करने के पश्चात आप Second Exam ( Mains Exam ) के लिए Qualify करते हैं।

MPPSC Second Paper ( Mains Exam )- द्वितीय परीक्षा:

MPPSC Main Exam को वही Candidates दे सकते है जिन्होंने Prelims Exam को clear किया हो, MPPSC Mains Exam पुरे 1400 अंको का होता है, और इससे पास करने के पश्चात् की आप अगले चरण में जाते है।

MPPSC Interview Round – तीसरा Round

यह के Interview Round होता है जिसमे आपसे कई तरह के सवाल पूछे जाते है और MPPSC Interview Round 140 अंको का होता है।

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं- Examination Conducted by MPPSC

MPPSC के अंतग्रत बहुत सारी परीक्षाएं आती हैं जिनके बारे में आपको निचे बताया गया है:

राज्य सेवा परीक्षा – State Service Exam

मध्य प्रदेश में स्थानीय प्रशाशन सेवाओं के लिए जैसे की डिप्टी कलेक्टर (Dipti Collector), सहायक पुलिस अधिकारी (DSP), छेत्रिय यातायात अधिकारी (RTO), ब्लॉक विकाश अधिकारी (BDO), जेल सुप्रीटेंट, सहायक कमिश्नर जिला खाद वितरण अधिकारी, आदि पदों के लिए आपको MPPSC Exam देने की आवश्यकता पड़ती है।

राज्य वन सेवा परिक्षण – State Forest Service Examination

MPPSC द्वारा आयोजित किया जाने वाले Paper के अन्तर्ग्रत की राज्य वन सेवा अधिकारियो का Selection किया जाता है, इस परीक्षा को पास करने के पश्चात् आपको एक और परीक्षा पास करना होता है जोकि 3 stage में clear होता है।

स्वास्थ अधिकारी परीक्षा – Health Office Examination

जिला सहायक अभियोग पदाधिकारी परीक्षा

राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा आदि।।

आपने क्या सीखा

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना MPPSC के बारे में, की MPPSC का फुल फॉर्म, MPPSC क्या है, MPPSC के लिए योग्यता, MPPSC के लिए चयन प्रक्रिया और MPPSC के अन्ग्रत आने वाली सेवाएं के बारे में।

Conclusion:

तो आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जान गए होंगे MPPSC Ka Full Form Kya Hai – MPPSC का फुल फॉर्म क्या है ? MPPSC का फुल फॉर्म, MPPSC की फुल फॉर्म, MPPSC क्या है ? के विषय में।

अगर आपको MPPSC से सम्बंधित कोई समस्या हो या और अधिक जानकारी हो तो आप Comment में जरूर बताये इससे दुसरो की भी मदद होगी और इससे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

अगर आपको हमारा आर्टिकल mppsc ka full form, mppsc full form, mppsc ka full form kya hai, mppsc full form in hindi, एमपीपीएससी का फुल फॉर्म, full form of mppsc, mppsc kya hai, mppsc full information in hindi, what is mppsc in hindi, mppsc form पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी शेयर करें

2 thoughts on “MPPSC ka Full Form Kya Hai – MPPSC का फुल फॉर्म क्या है ? 2022”

  1. It’s the best time to make a few plans for the long run and it’s time to be happy.
    I have read this put up and if I may just I desire to suggest you
    some attention-grabbing things or tips. Perhaps you can write subsequent articles regarding this article.
    I wish to learn even more issues approximately it!

Leave a Comment