MPSC Full Form In Hindi – एमपीएससी क्या होता है, एमपीएससी का मतलब हिंदी में

MPSC Full Form: हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है MPSC के बारे में। आप में से बहुत सरे लोगों ने MPSC का नाम सुना होगा लेकिन शायद उसके बारे में ज्यादा नहीं जतनते होंगे तो हम इस आर्टिकल में डिटेल में बात करेंगे, जैसे की MPSC Full Form क्या है? MPSC क्या होता है? MPSC Syallabus और MPSC Exam के विषय में तो चालिये शुरू करते है।

अगर आप में से कुछ लोग जानते हों की MPSC क्या है, तो उनसे भी request है की इस आर्टिकल को जरूर पढ़े इससे आपको और भी जानकारियां मिलेगी जोकि आपको Google के किसी भी Blog में नहीं मिलने वाली है। अगर आप MPPSC Ka Full Form Kya Hai के विषय में जानना कहते है तो इसे पढ़े।

MPSC Full Form क्या है?

आप में से कुछ लोग MPSC Full Form जानते होंगे लेकिन बहुत सारे लोग नहीं जानते होंगे और आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जान जायेंगे की MPSC क्या है? हम आपको MPSC का Full Form Hindi और English दोनों में बताऊंगा।

MPSC Full Form In English

MPSC – Maharashtra Public Service Commission.

MPSC Full Form In Hindi

MPSC – महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग

Mpsc Full Form in Marathi

MPSC चा फुल फॉर्म मराठी मध्ये: “महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग

MPSC क्या होता है ?

तो अब आप जान गए की MPSC के full form के बारे में तो चलिए अब जान लेते है की MPSC क्या होता है? क्यूंकि अगर आप किसी का Exam देने वाले हैं तो उससे पहले आपको जान लेना चाहिए की आख़िरकार MPSC क्या है?

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) महाराष्ट्र राज्य में होने वाली विभिन्न परीक्षाओं का एक आयोजन है। अगर आसान शब्दों में कहें तो यह एक Job Portal है जिसके अंतग्रत राज्य सरकार के अलग अलग विभागों की नौकरियों को पेश किया जाता है। Maharastra Government हर साल MPSC Exam का आयोजन कराती है। जिसमे प्रशासन, पुलिस, आदि किओ भर्ती होती है।

MPSC का Syllabus क्या होता है?

अभी ट्रक आपने जाना की MPSC Full Form क्या है और MPSC क्या होता है? तो चलिए अब हम जान लेते है MPSC Syllabus के बारे में। ताकि अगर आप कभी मन बनाये MPSC का Exam देने के लिए तो आपको ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े। तो चलिए अब हम MPSC syllabus के बारे में जान लेते है।

प्रारंभिक परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम: – प्रारंभिक परीक्षा में चार पेपर होते हैं यानी सामान्य ज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य मराठी और सामान्य अध्ययन।

प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। मुख्य परीक्षा में, छह पेपर होंगे; दो भाषाओं के पेपर (अंग्रेजी और मराठी) और चार पेपर सामान्य अध्ययन में। चार पेपर नीचे दिए गए हैं: –
• इतिहास और भूगोल (महाराष्ट्र के संदर्भ में)
• भारतीय संविधान और राजनीति
• मानव संसाधन विकास और मानव अधिकार
• अर्थव्यवस्था और योजना, विकास और कृषि और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास का अर्थशास्त्र।

Conclusion – 

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना MPSC Full Form In Hindi , MPSC क्या होता है? और MPSC Syllabus के बारे में, आशा करता हूँ आपको दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको MPSC से जुड़े कोई और सवाल हो तो आप हमें comment कर सकते है, साथ ही साथ अगर आपके पास ऐसी जानकारी हो जो दुसरो के काम आ सके तो आप जरूर शेयर करें इससे दूसरों को भी मदद मिलेगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही साथ Comment करके जरूर बताये, आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका

धन्यवाद………………………………………….

1 thought on “MPSC Full Form In Hindi – एमपीएससी क्या होता है, एमपीएससी का मतलब हिंदी में”

  1. Hmm is anyone else having problems with the pictures
    on this blog loading? I’m trying to figure out if its a problem on my end or if it’s the blog.
    Any feed-back would be greatly appreciated.

Comments are closed.