Password Kya Hain – पासवर्ड क्या हैं ? 2022

Password Kya Hain: हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं पासवर्ड के विषय में जिसमे हम आपको बताएँगे पासवर्ड क्या है ? पासवर्ड को हिंदी में क्या कहतें हैं साथ सी साथ आपको अलग – अलग सोशल मीडिया तथा website जहाँ पर पासवर्ड मांगे जातें हैं उसका पासवर्ड भूल गएँ हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के पास आप उनका पासवर्ड बदल पाएंगे।

क्या आप भी गूगल पर सर्च कर रहें हैं की पासवर्ड क्या हैं ? या पासवर्ड किसे कहतें हैं? हो सकता है की आपमें से बहुत सारे लोगों को पता होगा की पासवर्ड क्या होता है लेकिन वहीँ कुछ लोगों को यह मालूम नहीं होगा की password kya hai या password kise kahaten hain ? तो आज के इस आर्टिकल में वह भी जान जायेंगे की पासवर्ड क्या होता है? और पासवर्ड की जरुरत क्यों होती हैं?

Password kya hai – पासवर्ड क्या हैं?

पासवर्ड एक गुप्त या संकेतकचर हैं, जिसका इस्तेमाल करके हम किसी संसाधन तक पहुंच सकतें हैं“। अगर आशन शब्दों में बात करें की पासवर्ड क्या हैं या पासवर्ड क्या होता है तो:

पासवर्ड के प्रकार का गुप्त कोड है जिसके इस्तेमाल से आप अपने पहचान की पुष्टि करतें हैं।

तो शायद अब आप शमझ गएँ होंगे की पासवर्ड क्या हैं या पासवर्ड क्या होता हैं। तो चलिए अब हम पासवर्ड के इतिहास के विषय में जान लेते है साथ ही साथ इसकी जरुरत क्यों पड़ती हैं

Password ka itihas – पासवर्ड का इतिहास

तो अब हम बात करेंगे की पासवर्ड का प्रयोग कब से किया जा रहा हैं तथा पासवर्ड की शुरुआत कब हुई और इसकी आवश्यकता क्यों पड़ी। साथ ही साथ हम पासवर्ड लगाने के लाभ की बात करेंगे।

पासवर्ड की शुरुआत कब हुई

वैसे तो बहुत research करने के बाद भी बिलकुल सही समय नहीं निकल पाया की इसका इस्तेमाल या पासवर्ड का आविष्कार कब हुआ लेकिन आपको यह बता दूँ की पासवर्ड का उपयोग प्राचीन समय से हो रहा हैं। पहले अलग अलग चिन्हो और संकेतो को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, जिसमे की आप एक प्रकार का कोड बताकर भी पासवर्ड की जगह इस्तेमाल कर सकतें हैं, जैसे की:

अगर आपने अली बाबा चालीस चोर की कहानी सुनी होगी तो आपको मालूम होगा की चालीस चोर एक गुफा का इस्तेमाल करतें थे जिसे खुल जा सिमसिम कहने पर वह गुफा खुल जाता था। तो खुल जा सिम – सिम एक तरह का पासवर्ड था जिसका इतेमाल करके चोर गुफा को खोलते थे।

पासवर्ड की आवश्यकता क्यों है?

अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है की पासवर्ड की जरुरत क्यों पड़ी ? हम पासवर्ड का इस्तेमाल क्यों करतें है तो आप सभी को जैसा की बताया पासवर्ड का इस्तेमाल हम प्राचीन समय से करतें आ रहें हैं तो प्राचीन समय में गुप्त सन्देश भेजने के लिए और अगर कोई कार्य कर रहा है तो उसकी समय बदली (Shift Exchange) के लिए Password ka Istemaal किया जाता था।

लेकिन आज कल की बात करें तो पासवर्ड का इस्तेमाल हम किसी चीज की प्राइवेसी के लिए करतें है ताकि जो उसका मालिक है उसके अलावा कोई अन्य व्यक्ति उसका लागब न उठा सके, जैसे की हम Facebook Password लगतें हैं ताकि कोई और आपके फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल ना कर पाएं।

पासवर्ड के लाभ

तो अभी तक आप जान गए होंगे की पासवर्ड क्या है और इसका इस्तेमाल कब से हो रहा हैं, साथ ही साथ हमें पासवर्ड की आवश्यकता क्यों पड़ती हैं। तो अब हम जायेंगे की पासवर्ड का इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं।

पासवर्ड के फायदें

तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बता देतें हैं की पासवर्ड के कितने फायदे हैं:

Privacy – गोपनीयता

किसी भी पासवर्ड को रखने का सबसे बड़ा मतलब यही हैं की आपकी गोपियनिता बानी रहे अर्थात कोई भी व्यक्ति आपके गोपनीय (Privacy) वाली चीज को ना देख सके।

Access – पहुंच

एक्सेस किसी भी पासवर्ड को रहने का दूसरा तरीका हो सकता हैं जैसे की किसी भी बैंक या कंपनी में कर्मचारियों का एक ID और Password Generate किया जाता है जिसकी सहायता से सिर्फ वही व्यक्ति उसको access कर सकता है जिसके पास उसका पासवर्ड हो।

Security – सुरक्षा

सुरक्षा भी एक कारन है जिसकी वजह से आप कहीं भी पासवर्ड लगतें है और उसे access करने के लिए आप password का इस्तेमाल करतें हैं। जैसे की आप देखेंगे की हर सोशल मीडिआ अकाउंट में पासवर्ड डालना होता है यह इसी कारन होता है ताकि आपका अकाउंट कोई और न इस्तेमाल कर पाए और आपके अकाउंट की सुरक्षा बानी रहें।

पासवर्ड कितने प्रकार के होतें हैं ?

तो अभी तक हम यह जान गएँ हैं की मेरा पासवर्ड क्या हैं, पासवर्ड का अविष्कार कब हुआ, पासवर्ड के फायदें और साथ ही साथ पासवर्ड के कितने प्रकार के हैं। चलिए अब हम यह जान लेते हैं की पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं।

हम पासवर्ड के प्रकार को पासवर्ड की सुरक्षा स्तर (Security Level) पर मान सकतें हैं, मतलब की हम पासवर्ड को Security Level की बात करेंगे:

Easy – आसान

इस स्तर में पासवर्ड की सिक्योरिटी लेवल बहुत ही आसान होती है, यानि की आप कह सकतें हैं की यदि आपके पासवर्ड की Security Level Easy है तो इसे हैक करना बहुत ही आसान बन जाता हैं। और इसे आसानी से आपके पासवर्ड को किसी के द्वारा access किया जा सकता हैं। इस पासवर्ड के अंतग्रत आपका नाम , जन्म तिथि, स्थान, कोई लकी नंबर, आपकी गर्लफ्रेंड का नाम, आपके भाई या परिवार या प्रियजन का नाम आदि हो सकता हैं।

Normal

इस स्तर पर आपका पासवर्ड बहुत ज्यादा सेफ नहीं होता उसे पता लगाया जा सकता हैं लेकिन Easy से बेहतर होता है। इस लेवल का पासवर्ड आके विषय में बहुत ही ज्यादा अधिक जानने वाले ही पता लगा सकतें हैं। इसमें आप किसी नाम के साथ ही साथ अंको का भी इस्तेमाल करतें हैं।

High

यह नार्मल स्तर से ऊपर होता है और थोड़ा सा ज्यादा अधिक सेफ होता है। इस लेवल पर आपका पासवर्ड हैक होने में बहुत ही ज्यादा समय लगता हैं, साथ ही साथ यह काफी ज्यादा सिक्योर होता हैं। इस पासवर्ड में आप Capital एंड Small Alphabate के साथ ही साथ Numerical का mixture होता हैं।

Extreme

इस लेवल पर आपका पासवर्ड बहुत ही अधिक हार्ड होता है, इसे हैक कारन एक प्रकार से मुश्किल होता है। इस पासवर्ड को Capital एंड Small alphabate के साथ ही साथ Numerical और Symbols का भी प्रयोग किया जाता हैं।

तो अब आप जान गए होंगे की मेरा पासवर्ड क्या हैं, और इसका अविष्कार कब हुआ था साथ ही साथ यह कितने प्रकार का होता हैं। तो चलिए अब हम जान लेते हैं की हम पासवर्ड कैसे बनातें हैं और अलग अलग वेबसाइट पर पासवर्ड भूल जाने के पश्चात् कैसे बदलें। यदि आप किसी वेबसाइट के पासवर्ड के विषय में जानना चाहतें हैं तो आप हमें कमेंट कर बता सकतें हैं हम उस वेबसाइट के लिए पासवर्ड कैसे बनाये निचे बता देंगे।

Google Password – गूगल पासवर्ड

गूगल पासवर्ड देख कर हो सकता है की कई लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा की गूगल पासवर्ड क्या होता है तो आपको बटन दूँ की गूगल पासवर्ड से तात्पर्य जीमेल पासवर्ड से हैं। तो अब हम आपको बताएँगे जीमेल लॉगिन पासवर्ड के विषय में यानि की जीमेल पासवर्ड चेंज कैसे करें यह बताएँगे। तो चलिए इस विषय में विस्तार से जान लेते हैं।

Gmail Password – जीमेल पासवर्ड

जीमेल पासवर्ड से तात्पर्य है Google Account ke Password से है । यानि की अब हम आपको बताएँगे की गूगल पासवर्ड चेंज कैसे होगा, या जीमेल पासवर्ड चेंज कैसे करेंचेंज जीमेल पासवर्ड के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है बीएस और आप देखेंगे की आपका पासवर्ड चेंज हो गया हैं।

लेकिन पासवर्ड चेंज करने से पहले आपको यह धायण जरूर रखे की आपके पास वह मोबाइल फ़ोन होना चाहिए जो आपने अपने जीमेल अकाउंट में डाल रखा है, यदि वह नो नहीं है तो आपके पास recovery email होना चाहिए यदि आपने वह भी नहीं डाला है तो धायण दे आपके पास एक ऐसा फ़ोन होना चाहिए जिसमे आपका जीमेल अकोउंगत पहले से ओपन हो और उसके बाद ही आप गूगल पासवर्ड चेंज कर पाएंगे।

गूगल पासवर्ड चेंज

मेरा पासवर्ड क्या है ? क्या आपके मन में भी यही सवाल आ रहा हैं, और आप भी जानना चाहतें हैं की आपका गूगल पासवर्ड क्या है तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं की गूगल पासवर्ड क्या हैं? और इसकी मदद से आप अपने पासवर्ड को चेंज कर सकतें हैं।

गूगल पासवर्ड चेंज करने के लिए आपको निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है उसके पश्चात आपका पासवर्ड चेंज हो जायेगा।

  • सबसे पहले आपको अपना जीमेल एप्लीकेशन ओपन कर लेना हैं।
  • यदि आपका अकाउंट पहले से ही आपके मोबाइल फ़ोन में खुला हुआ है तो सही है अन्यथा आप लॉगिन पर क्लिक कर दीजिये
  • अब आप अपना ईमेल ईद डाले और next button पर दबाएं।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपको forget password का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना हैं,
  • जैसा की आपको बताया की आपके पास यदि मोबाइल no. हो तो उससे नहीं तो अलग अलग तरीके से आप अपना पासवर्ड चेंज कर सकतें है आप उस तरिके को सेलेक्ट कीजिये और अपना पासवर्ड आसानी से चेंज कर लीजिये।

तो अब आप जान गए की गूगल पास वोर्ड कैसे चेंज करतें हैं, यदि आपको किसी और अकाउंट का पासवर्ड चेंज करने का तरीका जानना है तो आप हमें कमंट बॉक्स में बता सकतें हैं हम आपकी मदद करेंगे पासवर्क को बदलने में।

आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की पासवर्ड क्या है और इसका अविष्कार कब हुआ, साथ ही साथ में आपने गूगल पासवर्ड चेंज करने का तरीका भी सीखा लिए और अब आपके मन में यदि जो सवाल था की गूगल मेरा पासवर्ड क्या हैं तो उसका भी समाधान आपको मिल गया होगा।

Conclusion

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकतें हैं, साथ ही साथ आप हमें कमेंट करके भी बता सकतें हैं की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आपका समय शुभ हो…………………………

Tags: पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं, मेरा पासवर्ड दिखाए, मेरा पासवर्ड क्या है, गूगल पासवर्ड, गूगल पासवर्ड चेंज, पासवर्ड भूल गएपासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते हैं, Password Kya Hain, जीमेल पासवर्ड चेंज, जीमेल लॉगिन पासवर्ड, जीमेल पासवर्ड, Password, पासवर्ड,