SDM Full Form in Hindi – SDM फुल फॉर्म क्या है?

SDM Full Form in Hindi: हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं “SDM Full Form” के विषय में साथ ही साथ हम जानेंगे की SDM क्या होता है? SDM कैसे बने? SDM की Salary कितनी होती है? और भी SDM से जुडी जानकारी के विषय में। यदि आप MPPSC Full Form या MPSC Full Form के विषय में जानना चाहतें हैं तो आप यह आर्टिकल को पढ़ सकतें हैं।

क्या आप SDM के बारे में जानते हैं, अगर आपका जवाब हाँ है तो भी आप इस आर्टिकल को पढ़ सकतें है तो भी एक बार जरूर पढ़ें हो सकता है आपको कुछ ऐसी जानकारी मिल जाये जो आपके काम की हो और अगर आप नहीं जानते SDM ka Full Form तो आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद SDM Full Form in Hindi, SDM क्या है?, SDM कौन होता है?, SDM कैसे बने? SDM के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? SDM Exam Process और Full form of SDM के विषय में जान जायेंगे।

इसे पढ़ें: MPPSC ka Full Form Kya Hai – MPPSC का फुल फॉर्म क्या है ? 2022

SDM Full Form in Hindi – SDM ka Full Form

जैसे की आप सभी जानते ही हैं की DM ka Full Form क्या है? और SDM के अंत में DM है तो SDM का एसडीएम का फुल फॉर्म भी कुछ उसी से मिलता जुलता है, SDM ka Full Form in hindi और English दोनों में निचे दिया गया है।

SDM Full Form in English

“Sub Divisional Magistrate”

SDM Full Form in Hindi

“उप प्रभागीय न्यायाधीश”

तो अब आप एसडीएम का फुल फॉर्म के बारे में जान गए हैं तो चलिए अब हम जान लेते है की SDM क्या होता है और कौन होता है, इसके कार्य क्या हैं?

इसे पढ़ें: MPSC Full Form In Hindi – एमपीएससी क्या होता है, एमपीएससी का मतलब हिंदी में

SDM का मतलब क्या है – SDM Meaning in Hindi

अभी तक आपने जाना की SDM ka Full Form kya hota hai तो चलिए अब हम आपको बताये हैं की SDM कौन होता हैं

SDM एक Government अधिकारी हैं, जिसका मुख्य रूप से काम अपने जिले के प्रशासनिक,विकास, न्याय, और व्यवस्था बनाये रखने के लिये  कार्यों को करने की जिम्मेदारी बखूबी निभाता है | इसके साथ ही एसडीएम कानून और व्यवस्था रखरखाव, आंसूगैस के गोले छोड़ने, कर्फ्यू लगाने और भी कानूनी कार्यो की अनुमति  भी प्रदान कर सकता है।  वहीं, एसडीएम प्रमाण पत्र बनाने का काम , विवाह पत्र जारी करने के आदि कामो को करता है |

इसे पढ़ें: BTM Full Form – BTM क्या है ? 2022

SDM का कार्य क्या है?

जैसा की आपको बताया की SDM का क्या मतलब है तो आप उसी से अंदाजा लगा सकतें है की SDM का क्या कार्य होता है? भारत के सभी जिले में एक एसडीएम होता है जो जिले के जमीनों की देख रेख करता है अर्थात भूमि का लेखा-जोखा एसडीएम के अंतग्रत आता है और इसकी देखरेख एसडीएम ही करता है। जिला के सभी तहसीलदारों पर एसडीएम का ही नियंत्रण होता है।

इन सभी के अलावा विवाह रजिस्ट्रेशन करवाना, विभिन्न प्रकार के पंजीकरण करना कई तरह के लइसेंस जारी करना, नवीकरण करना, राज्यों में लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों का चुनाव करवाना आदि कई तरह के अधिकार SDM के पास होते है। इसके अलावा एक SDM आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 और कई अन्य नाबालिग कृत्यों के तहत विभिन्न न्यायिक कार्य को करता है।

SDM कैसे बने

जैसा की अब आप जान गए हैं की SDM का Full Form – Sub Divisional Magistrate है तो अब आपके मन में भी आ रहा होगा की आप SDM कैसे बने। SDM बनाने के लिए आपके पास कई तरीकें हैं:

  • UPSC Clear करके।
  • PCS Clear करके।
  • Retire मिलिट्री।

तो आज आपने क्या सीखा

आज आपने जाना की SDM Full Form in Hindi क्या है, SDM के कार्य क्या हैं और साथ ही साथ SDM बनाने के क्या तरीकें हैं।

Conclusion

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें अगर कोई दिक्क्त हो तो comment कर बता सकतें है, अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद आपका समय शुभ हो……………………………