Top 15 Future Upcoming Technology In India 2021

Upcoming Technology in 2021आज हम बात करने वाले है भविष्य में आने वाली ऐसी 15 नई तकनीक और विशेषताओं के बारे में। तो चलिए बिना समय गवाए जानते है Top 15 Future Upcoming Technology in Hindi 2021 के बारे में।

Technology ने हमेशा से ही हमारी दुनिया को बदलती आ रही है। हर वर्ष नै Technology और हर नए Technology के साथ एक बड़ा बदलाव। जब भी कोई नई Technology आई है तो लोगो की जीवनशैली पहले से और भी आसान हो जाती है।

हम सभी जानते है की साल 2015 से 2018 तक Machine Learning और Artificial Intelligence से सुसज्जित Technology हम पर हावी रही है, और 2021 के अंत तक तो कई साडी नई Technology आ गई है।

Future Upcoming Technology in Hindi ( भविष्य की Technology )

Technology एक ऐसा विषय या चैत्र है जिसके बारे में बस बात करते रहो और वो कभी ख़तम ही नहीं होती है। हम हर समय देख सकते है की Technology बदलती रहती है।

अगर हम Smart Phones की बात करे तो हम सभी जानते हैं की इसका इतिहास कैसा था, ऐसा लगता है अभी कुछ साल पहले की की बात है जब Feature Phone हुआ करते थे, लेकिन आज देख हर जगह Smart Phone.

अगर हम ज्यादा नहीं 2019-2020 की ही बात करे तो हम सभी जानते है की Smart Phone में कैमरा टेक्नोलॉजी के साथ साथ Screen में भी बहुत सरे बदलाव देखने को मिले है।

Internet छेत्र में तो यह बहुत तेजी से बढ़ा है, अभी कुछ साल पहले ही 3G आया था और फिर 4G आया, और अभी 4G आये ज्यादा समय भी नहीं हुआ था की अब 5G Technoology आने वाला है।

अब इसी साल की बात करे तो इस साल कई नई Future Upcoming Technology देखने को मिलेंगी जोकि आने वाले कई साल लोगो के जीवन में बदलाव ला देंगी। जैसे की Educated Analytics, Expandabel Artificial Intelligence.

आज हम आपको 15 Future Upcoming Technology के बारे में बताने जा रहे है, जो आपको इस साल के अंत तक देखने को मिल जाएँगी।

इसे भी पढ़ें

best electric scooter in india

Top 15 Future Upcoming Technology in Hindi 2021

यहां पर Future Upcoming Technology के बारे में बता रहे है जोकि आने वाले समय में हमारे रोज के काम आसान करे वाली है, और इन Upcoming Technology के आ जाने से हमारे कार्य आसान हो जायेंगे।

#1 संवर्धित विश्लेषिकी ( Augmented Analytics )

Augmented Analytics डेटा Analytics Market में एक बहुत बड़ा वरदान साबित हो सकता है। इसके आ जाने के बाद डेटा का analytics करना बहुत ही आसान हो जायेगा, क्युकी इस Technology में Machine Learning और Artificial Intelligence Technology को मिलकर Analytics किया जाता है।

Augmented Analytics, Natural Language Processing और Machine Analytics का इस्तेमाल Data Sharing, Data Analytics, और Business Intelligence को बढ़ने के लिए किया जाता है।

इसके इस्तेमाल से काफी ज्यादा समय की बचत होगी क्युकी एक सर्वे के हिसाब से एक डेटा वैज्ञानिक अपने डेटा को इकठ्ठा, तैयार तथा सफाई करने में अपने लगभग 80% समय व्यतीत करता है।

और जैसा की हम सभी जानते है साल 2019 से Augmented Data Management, Continuous Intelligence, Expandable Artificial Intelligence, Graph Analytics इत्यादि में भी आ गया है।

#2 HoloGram

आप में से कई लोग जानते होंगे की HoloGram क्या है, अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते है। HoloGram को हम एक तरह का तस्वीर कह सकते है, जिसे की 3D बनाया जाता है और आप जब इसे HoloGram को देखते है तो यह ऐसा लगता है की मानो एक वास्तविक भौतिक वस्तु को देख रहे हो।

अभी तक इसका इस्तेमाल वस्तुओ के पैकेट पर ही किया जा रहा था, लेकिन अब Technology इतना ज्यादा पढ़ती जा रही है की इसका इस्तेमाल घटनाओ, फिल्मो या प्रस्तुतियों में भी किया जायेगा।

इसका इस्तेमाल Virtual Picture को दिखने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। उदाहरद के लिए अगर कोई घटना कही भी हो रही है तो हम उस घटना को HoloGram के जरिये घटना को सामने देख पाएंगे।

#3 Bioplastics

हम सभी जानते है की प्लास्टिक का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है, और मै आपको बतादू की पूरी दुनिया में 15% से भी काम प्लास्टिक को रिसाइकल किया जाता है।

हम सभी जानते है की प्लास्टिक हमरे पर्यावरण को कितना दूषित करता है, और यह लोगो के अलावा जानवरो को भी दिक्कत करता है।

आज हमरे वैज्ञानिको ने Biodegradable Plastic लेकर आये है, और आपको बता दू की इसमें कोई मटेरिअल इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

#4 Double Lunguage Earbuds

जैसा की हम सभी जानते है की Google स्थानीय Language के के बारे में बहुत ज्यादा अधिक ध्यान रखता है, और Google Translator यह काम बखूबी करता है।

लेकिन दिक्कत तब आ जाती है जब आप किसी ऐसे जगह जाते है जहाँ पर अलग भाषा बोली जाती है, तो ऐसे में आप उनकी बात को नहीं समझ पते है।

अब हाल में ही Google एक ऐसे Technology पे काम कर रही है जोकि Real Time में Language Translate कर देगा, अभी कुछ समय पहले ही गगोल कंपनी ने इसका एक Prototype दिखाया था की यह कैसे काम करेगा।

यह काम एक Double Language Earbuds की सहायता से किया जायेगा, जिसमे की आपको 40 Launguage को real time में translate करने में सक्षम होगा।

Double Language Earbuds एक तरफ से सुनेगा और दूसरी तरफ से आपको Translate करके बताएगा।

#5 कृत्रिम बुद्धिमत्ता Artificial Intelligence (AI)

Artificial Intelligence (AI): अगर कुछ साल पहले की बात करे तो यह हमें एक असंभव जैसा कार्य प्रतीत हो रहा था, लेकिन बाईट कुछ वर्षो में कुछ भी असंभव नहीं रहा है। और वैसे भी इस साल तो AI Technology काफी ज्यादा चर्चा में है।

अगर हम देखे तो हाल के ही कुछ वर्षो में AI में कई साडी शाखाएँ विकसित हो चुकी है, जिसमे Machine Learning भी शामिल है।

AI एक तरह की machine होता है जोकि मनुष्यो की नक़ल करता है, यह लोगो के दिमाक की नक़ल और छवियों, भाषा या पैटर्न की पहचान करने और निर्णय लेने जैसे कार्यो को करने में समर्थ है।

अगर हम अभी की माने तो इसका इस्तेमाल हम Stream Service, Smart Phone Assistance, App Nevigation, Smart Home Device इत्यादि जगह पर किया जाता है।

#6 BlockChain

BlockChain का हम इस्तेमाल अंतरराज्यीय लेनदेन को रोकने के लिए करेंगे। अब भी कभी आपको ब्लॉकचैन के साथ लेनदेन करना होगा तो इसके लिए आपको किसी भी तीसरे पक्ष की जरुरत नहीं होगी।

यह Technology Crycpto Currency और अन्य डाटा की जानकारी को सुरछित रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

#7 Machine Learning

Machine Learning AI का ही एक हिस्सा है या इसे आप AI का subset कह सकते है। Machine Learning की सहायता से Computer को करने या सिखने के लिए Program किया जाता है जिसे वो पहले से करने के लिए Program नहीं किया जाता है।

Machine Learning का इस्तेमाल Data Analytics, Real Time Ads, Data Breach, इत्यादि में काम में लाया जाता है,। अगर हम रिपोर्ट की माने तो Machine Learning मार्किट में 8.81 Billion Doller पहुंच सकता है।

#8 Air Taxi – Bell Helicopter

जैसे जैसे Technology बढ़ती जा रही है हम देख रहे है की Vehicle Technology में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। अब आप Future Upcoming Technology के तहत Flying Taxi देख सकते है।

Helicopter के manufacture “Bell” ने कहा की वो एक Air Taxi के प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे है और हाल में ही उन्होंने Air Texi का एक Prototype को भी दिखाया है। और उम्मीद है की हम एयर टैक्सी को 2021 के अंत तक देखने को मिल जाएगी।

आपको बता दे की इस एयर टेक्सी 4 लोगो के बैठने की व्यवस्था की जाएगी, और आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की Cab Facility प्रदान करने वाली कंपनी Uber ने Helicopter Cab के साथ बातचीत कर रही है।

#9 लैपटॉप के लिए Wireless चार्जर

हम सभी जानते है की आज बाजार में Smart Phone के लिए के लिए Wireless Charger आ गया है, लेकिन हम सभी जानते है Technology काफी तेज से बढ़ रही है और हमें Future Upcoming Technology में Wireless Laptop Charger देखने को मिल जायेगा।

अभी जो laptop के wire charger आ रहे है वो काफी हद तक कारगर है, लेकिन समय के साथ धीरे धीरे Future Upcoming Technology में बदलाव देखने को मिलेगा और इसी वजह से आपको हो सकता है आपको साल के अंत में आपको Laptop Wireless Charger देखने को मिल सकता है।

हम सभी जानते है Intel और Qualcomm जैसी कंपनियों ने Smartphone के लिए wireless charger को दर्शाया है और जल्द ही इन कम्पनिया के द्वारा Laptop के लिए भी Wireless Charger देखने को मिल जायेगा।

#10 LiFi Technology

शायद आप में से कई लोग ने LiFi के बारे में सुना या जानते होंगे, अगर नहीं तो मै आपको बता दू की यह WiFi के तरह ही एक Wireless सुविधा है।

आपको बता दूँ की Lifi Technology wifi से कई गुना तेज है, क्युकी यह विफई की तुलना में बेहतर टेक्नोलॉजी है। तो Future Coming Technology में हमें LiFi जैसा Technology देखने को भी जल्द मिल सकता है।

#11 All Bezel Less Screen

हम सभी जानते है की जैसे जैसे Technology बढ़तीजा रही है वैसे ऐसे Phone Display में भी काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला है। शुरुआत में जब smart phone देखने को मिला था तो उसमे नार्मल screen देकने को मिला था।

लेकिन जैसे जैसे समय बदला तो हमें स्क्रीन में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला, जैसे की Notch Display, Bezel Less Display, water drop display, और अब हमें साल के अंत तक Full Screen Display देखने को मिल सकता है।

वैसे तो बहुत सारे खबर है की अलग अलग कम्पनिया अपने under display camera वाला phone lunch करने वाले है, तो हो सकता है हमें जल्दी ही full body display देखने को मिले।

#12 Self Driving Car

हम सभी जानते है की समय के साथ Car में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला है। और हम सभी जानते है की Tesla ने Auto-Pallet Function के साथ में Car को manufacture करती जय, बूत यह एक सिमित है।

अगर आपपको नहीं पता तो मै बता दूँ की Self Driving Car AI की मदद से चलता है, और इसमें Sensor लगा होता है जिसकी वजह से यह Virtual Directions की मदद से चलता है।

और हम सभी जानते है की आज के समय में हमारी Technology इतनी ज्यादा आगे तो नहीं है लेकिन आपको बता दू Future में Technology काफी ज्यादा बढ़ने वाली है और हमें Upcoming Future Technology की वजह से Self Driving कार देखने को मिल सकता है।

#13 5G Technology

अब आप सभी तो 5G के बारे में जानते ही होंगे और 4G का मजा उठा रहे होंगे, लेकिन आपको बता दू की हमें जल्दी ही 5G का आनद मिलने वाला है।

आप में से कई लोगो को जानकर खुसी होगी की Jio Company के मालिक Mukesh Ambani जी ने Mid year में एक conference रखा है जिसमे की वो 5G से  related कुछ बात करेंगे। तो सो सकता है की हमें जल्द ही 5G सेवा देखने को मिल जाये।

आपको को बता दू की 5G network का speed बहुत ज्यादा तेज होने वाला है, और इसका स्पीड इतना तेज होगा की आप एक HD Movie को कुछ ही समय में डाउनलोड कर सकते है।

#14 कैमरा ( Camera )

हम सभी जानते है की कैमरे में काफी ज्यादा बदलाव आया है, अब तो अगर आपको Night में photo click करना है तो भी आप आसानी से कर सकते है, Night Mode की बदौलत।

और तो आप कमरे में इतनी ज्यादा फंक्शन आ गया है की आप काफी ज्यादा हद तक उसको Zoom कर सकते है। और Future Upcoming Technology में आपको और भी ज्यादा बदलाव देखने को मिल सकता है।

#15 5G Robot

हाल में ही हुआवेई की तरफ से एक Robot को दिखाया गया था, जोकि नीलकुल ही एक इंसान की तरह काम कर सकता है। इससे लोगो को काम करने में काफी आसानी होगी और उनका कार्य जल्द से जल्द ख़तम हो जायेगा।

Faq

Q.1 Future Upcoming Technology के व्यापार में क्या फर्क पड़ेगा।

Ans. Future में Technology के बदलाव होने से व्यापर में काफी ज्यादा बदलाव आएगा। कई व्यापर बहुत तेजी से बढ़ेगा और कई व्यापारों में कमी आएगी।

Q.2 इससे हमें जिंदगी में क्या बदलाव आएगा?

Ans. मै आपको बता दू की Upcoming Technology 2021 की वजह से जिंदगी हमरी कही ज्यादा आसान हो जायेगा।

Q.3 Upcoming Technology से नौकरी पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

Ans. नई Technology के आ जाने से ज्यादा तर काम work from home के द्वारा किया जाइएगा।

Conclusion:-

मै उम्मीद करता हु की आपको दी गई जानकारी Top 15 Future Upcoming Technology In 2021 पसंद आया होगा। और अगर आपका कोई भी सुझाव हो या आप ऐसे किसी Upcomig Future Technology के बारे में जानते है तो हमें कमेंट जरूर करे जिससे दुसरो को भी पता चल सके उसके बारे में।

और Article से सम्बंधित कोई भी दिक्कत हो तो आप comment जरूर करे हमें आपकी सहायता करने में खुसी होगी। और अगर आपको कोई भी जानकारी पसंद आई हो तो एक शेयर जरूर करे।

तो आज के लिए बस इतना ही और फिर मिलते है एक नए article के साथ।

! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

Leave a Comment