Google- What is Google? | Google क्या है और इसकी जरुरत क्यों है?

What is Google?: हैलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है What is Google? ( Google क्या है? ) और साथ ही साथ जानेंगे की Google की जरुरत क्यों है? तो चलिए सुरु करते है बिना किसी देरी के।

आज के इस समय में हर कोई Google के बारे में जनता है, और उसका इस्तेमाल करता है लेकिन अगर मै कहूं की ऐसा नहीं है तो ? यानि की आप में से बहुत सारे लोग Google के बारे में नहीं जानते। अगर हम किसी से पूछे की What is Google? | Google क्या है ? तो ज्यादातर लोग कहेंगे की Google एक search engine है, जहां पर हम सभी अपनी Query को ढूढंते है, लेकिन ऐसा नहीं, तो आज हम इसी बारे में विस्तार से बात करेंगे।

Google क्या है? ( What is Google in Hindi ?)

What is Google : Google एक बहुत बड़ा search engine के साथ साथ एक American Multination Company है जो internet पर मौजूद बहुत सारी Multi-services को उपलब्ध कराती है।

आज के समय में Google एक बहुत बड़ी कंपनी है जोकि बहुत तरह की services provide करती है, जैसे की Search Engine, Advertisement, Cloud Storage, Payment Services, Etc. बाकि हम आगे इसके बारे में विस्तार से बताएंगे लेकिन उससे पहले चलिए हम जान लेते है Google के History के बारे में।

Who is Owner of Google? ( Google का मालिक कौन है? ) – Google को किसने बनाया है ( Who Create Google? )

वैसे तो Google आज एक बहुत बाड़ी company है और इसके shares बहुत सारे लोगो ने खरीद रखा है तो ऐसे में google के कई सरे मालिक हुए, लेकिन अगर हम बात करे की Google को किसने बनाया है तो इसे “Sergey Brin” और “Larry Page” नाम के Stanford University California (Usa) के 2 P.H.D. holder छात्र ने शुरुआत की थी।

Google के Search Engine के बनाने की शुरुआत साल 1996 में हो गई थी लेकिन यह 1998 में तैयार हुआ और 1998 में Officially Launch किया गया था।

शुरुआत में Google को “BACKRUB” के नाम से Launch किया जा रहा था लेकिन बाद में इस नाम पर चर्चा हुई और 15 sep. 1997 में इसका नाम चेंज कर दिया गया।

सबसे पहले गूगल का नाम “Googol” रखा गया था जिसका अर्थ था 1 के पीछे 100 zero, लेकिन misspelling की वजह से हमें Google नाम देखने को मिला, और फिर इसका domain google.com के नाम से register किया गया।

Google Full Form in Hindi ( Google का full form क्या है? )

Google जैसी बड़ी कंपनी का नाम कई सारे नामो को जोड़कर बनाया गया है, और Google का Full form है:

G – Global

O – Organization of

O – Oriented

G – Groups

L – Language of

E – Earth

Google का क्या काम है? ( Google kya karta hai )

What is Google? | Google क्या है
What is Google? | Google क्या है

आज google के पास लगभग सभी जानकारी है, और Google इन सभी जानकारियों की अपने पास Store रखता है, और जब कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की जानकारी की Google में Search करता है तो Google अपने Database से search की गई जानकारी के हिसाब से Results को दिखता है।

History of google ( Google का इतिहास )

चलिए अब हम बात करते है की Google का इतिहास क्या है इसकी कौन सी service कब Launch की गई, यहाँ पर हर service को साल के हिसाब से बताया गया है:

साल 1995:

इस वक्त सर Larry page & Sergey brin अपनी पढाई Stanford University, California में कर रहे थे जिन्होंने Google की शुरुआत की थी।

साल 1996:

इस समय इसके Development का काम चल रहा था, और P.H.D. students होने की वजह से कई अलग अलग तरह के तरीके सोचते थे की इसे कैसे बेहतर बनाया जाये। सबसे पहले उन्होंने सोचा की कोई भी Keyword जितनी ज्यादाबार search किया जायेगा उसको ज्यादा Rank कराया जायेगा, और इसको “BACKRUB” के नाम से शुरुआत की।

साल 1997:

इस साल BACKRUB का नाम बदलकर “Googol” रखा गया लेकिन Misspelling की वजह से इसका नाम “Google” पड़ गया।

साल 1998:

इस साल Google का पहला Doodle Page बनाया गया और इसे Officially Launch कर दिया गया, आज दुनिया भर में 2000 से भी ज्यादा Google के Doodle Page है।

साल 2000:

Adwords की शुरुआत इसी साल में हुई और आज हम सभी जानते है की Google की Ads Company World की Biggest Online Advertisement Company है।

साल 2004:

इस साल April के महीने में Google ने अपना Email Service “Gmail” को Launch किया था।

साल 2004-2005

इसी साल में Google ने “Keyhole” नाम की Company खरीदा जोकि एक Map Base कंपनी थी और फिर इसे साल 2005 में Maps के नाम से Launch किया गया जिसे आप पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है।

साल 2006

इस साल Google ने Youtube को खरीद लिया और आज हम सभी जानते है की Youtube दुनिया की सबसे बड़ी Video Streaming Company है।

साल 2007

Google ने इस साल में Android को खरीद लिया था, जिसे की हम सभी जानते है आप Mobile Device के लिए Android एक बहुत ही बड़ा Operating System है।

साल 2008:

इस साल 2 sep., को Google ने अपना Browser “Google Chrome” के नाम से Launch किया जिसे आज के समय में Mobile Phone और Computer में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है।

साल 2011

Larry Page को इस साल Google का CEO बनाया गया था और उन्होंने Google+ की शुरुआत की थी।

साल 2012

इसी साल Google के Android Jelly bean 4.1 का अपडेट आया था और साथ ही साथ Google ने Google Nexus 7 को Launch किया था और साथ ही साथ में 9 July 2012 को “Google Now” और “Google Voice Search” की शुरुआत की गई थी जिसे की आज पूरी दुनिया Google Assistance के नाम से जानती है।

साल 2013

इस साल Google ने World का पहला Google Glass Intriduce किया जिसमे की आप अपने चश्मे के glass में ही अपने phone को चला सकते हो।

साल 2015

इस वर्ष Google VR Headset को launch किया गया और साथ ही साथ 10 Aug., को ही भारत के Sundar Pichai जी को Google का CEO बनाया गया।

साल 2016

इस वर्ष Google pixel को launch किया गया और साथ ही में google loom नाम का project की भी शुरुआत की गई जिसके तहत जिन छेत्रो या जगहों पर Internet मौजूद नहीं है वह भी Internet मौजूद कराया जाये।

साल 2017

Google ने इस साल Google AI को launch किया था जिसमे की आपको बहुत सरे Google AI के features मिलने लगे और साथ में Google ने “Google Lens” की भी शुरुआत की जिसके जरिये आप किसी भी फोटो को scan कर उस फोटो में क्या है उसकी जानकारी ले सकते थे।

Google की और भी Services

अभी तक आप सभी की पता चल गया होगा की Google Search Engine से बहुत ज्यादा काम करती है तो अब हम कुछ उन्ही services के बारे में बताने जा रहे है की Google की और भी Services कौन कौन सी है यानि की Google क्या काम करता है? तो सबसे पहले आपको बता दूँ Google की 30+ services है जोकि निचे दी गई है:

Google Search Engine:

आप में से ज्यादातर सभी लोग जानते ही होंगे की search engine क्या होता है? और इसका इस्तेमाल भी करते होंगे, आप इसी का इस्तेमाल करके Google पर Search करते है। यह SEO में बहुत मदद करता है

Google Chrome:

Google Chrome आज के समय में सबसे बड़ा Browser है जिसका इस्तेमाल लगभग पुरे दुनिया में किया जाता है, आज के date में Browser का मतलब Chrome है।

Blogger:

ब्लॉगर एक Free Blogging Platform है जहाँ पर आप अपना Free Website बनाकर, paise कमा सकते है। Blooger आपको Free Website make करने की सुविधा देता है।

Gmail:

हम सभी जानते है की आज के डेट में Email का मतलब ही है Gmail, यह Google के एक बहुत ही बड़ी Service है जिसका इस्तेमाल कर आप Google के सभी services का लाभ उठा सकते है।

Google+:

Google+ एक google का की product था जोकि Facebook, twitter, और Pinterest जैसा ही Social Media Platform था लेकिन 2 अप्रैल 2019 में इसको बंद कर दिया गया।

Google Photos:

यह एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने सभी photos और videos को store कर सकते है, और उनका backup भी कर सकते है।

YouTube:

शायद इसके बारे में तो बताने की भी जरुरत नहीं है ये इतना popular है, आज की तारीख में YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Videos Streaming Platform है।

Play Store:

Playstore के जरिये हम Android Applications को डाउनलोड कर सकते है।

Adsense:

यह एक Google का Best Ads Network है, जिसके जरिये आप अपने blog या website को monetize कर सकते है और साथ ही साथ में आप youtube के videos को भी monetize कर ads दिखा सकते है ओट Adsense se paise kama सकते है।

Google Meet:

यह एक Video Conference Software है जिसके जरिये आप Video Conference कर सकते है।

Analytics:

आप इसकी मदद से अपने blog/website या YouTube के Traffic को analysis कर सकते है।

Search Console:

इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या website को google में Index करवाते है, जिससे आपका Blog Page Rank होता है और आपको ज्यादा Income होती है।

Google Bussiness:

आप इसकी मदद से अपने काम या Business को Google में Submit कर सकते है और उसे rank करवा सकते है।

Adsword:

Adsword की मदद से आप Google के products में अपने business को advertise कर सकते है और उसका ads दिखा सकते है।

Translator:

इसकी मदद से आप एक भासा को दूसरी भासा में बदल सकते है,

Google Image:

Google Image की मदद से आप किसी भी तरह के image search कर सकते है google में।

Shopping:

यह Google की एक Shopping साइट है जोकि Flipkart और Amazon की ही तरह होता है, जहाँ से आप shopping कर सकते है।

Google Keep:

आप इसका इस्तेमाल कर अपने Notes को बना सकते है, और कभी उसकी जरुरत पड़ने पर आप उसका इस्तेमाल कही से भी कर सकते है।

Maps:

यह Google का एक बहुत ही बढ़िया features है, आज के तारिख में आप google maps के जरिये Traffc, Bike base, car base, etc. को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

Books:

आप इसकी मदद से Ebooks को पढ़ सकते है।

Docs:

इसका इस्तेमाल किसी भी तरह के txt या word file को Online open करने के लिए किया जाता है।

Url Shortner:
इसका इस्तेमाल Url Short करने के काम में लाया जाता है, आप इसकी मदद से Url Short कर सकते है, हलाकि अब यह भी बंद होने जा रहा है और अब अगर आप नई account create करना चाहते है तो नहीं कर सकते है।

Google Duo:

इसका इस्तेमाल Video Calling के लिए किया जाता है, Google Due का इस्तेमाल कर आप Video Calling कर सकते है।

Jamboard:

यह बिल्कुल ही Blackboard की तरह होता है, और आप इसका इस्तेमाल blackboard की तरह कर सकते है, इसका ज्यादातर use meatting या tranning के लिए किया जाता है।

Google Calander:

आप इसका इस्तेमाल कर Calander देख सकते है और Reminder set कर सकते है।

Google Pay:

यह एक Online Payment Application है जिसके जरिये आप Onine Money Transfer कर सकते है, आज यह दुनिया के top online money transfer app में से एक है।

Google Earth:

आप इसकी मदद से पूरी दुनिया का सिर्फ  एक क्लिक करके देख सकते है।

Google News:

यहाँ से आप latest news को देख सकते है, google news अलग अलग website से news select करके दिखता है।

Leave a Comment