SEO क्या है और कैसे करे?

SEO क्या है? SEO कैसे है? (What is SEO in Hindi?)

हेलो दोस्तों मै सागर तिवारी आप सभी का स्वागत करता हु आपके अपने वेबसइट टेक्नो तिवारी ग में। आज हम सभी बात करेंगे Search Engine Optimiser (SEO) की। साथ ही साथ हमें बात करेंगे, On Page SEO, Off Page SEO, और Local SEO. तो चलिए सुरु करते है।

Full Form of SEO?

SEO Full Form is Search Engine Optimiser

What is SEO Full Form?

How to Rank Blog On 1 Page in Hindi?

अब आप मान लीजिये की आपने अपने Blog or Website पर कोई Content लिखा है, और उसी से जुडी जानकारी कोई गूगल पर search करता है और आपका Content सबसे पहले दिखाई देता है, तो इससे आप सभी जानते है की क्या होने वाला है। आपके Blog या Website पर बहुत ज्यादा Clicks होगा और आपको काफी ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक मिलने लगेगा। अब दीमक में ये सवाल आता है की ये सब होगा कैसे। आखिर How to Rank Blog Content on Top? तो ये सब होगा सिर्फ दो तरीके से जो की निचे दिए गए है:-

  1. Search Engine Marketing (SEM)
  2. Search Engine Optimization (SEO)

Difference Between SEO and SEM?

SEO और SEM में जो मुख्य अंतर है वो ये हैं:-

Search Engine Optimization (SEO):- यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे एक Blogger अपने Blog या Website को कुछ इस प्रकार से optimize करता है। जिससे की उसके blog के Article, Search Engine में rank कर सकें और वहां से अपने blog पर free traffic आ सके.

Search Engine Marketing (SEM):- SEM एक Paid Marketing Process है जिसमे की आप अपने blog को search engines में ज्यादा visible बना सकते हो, Advertisement की मदद से। जिससे की आपके Blog पर High Traffic आने लगता है।

आप इस पोस्ट में हम SEO की बाद करने वाले है, अगर आपको कोई भी जानकारी SEM से जुडी कहते है तो हमें कमेंट जरूर करे। तो चलिए बिल्कुल विस्तार से जानने की कोशिस करते है की SEO क्या होता है?

Also Read:

What is Search Engine Optimization?

Search Engine Optimization (SEO) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके मदत से एक Blogger अपने Blog या Website को ऐसे optimize करता है, जिसकी मदद से उसका Blog या Website आसानी से Search Engine में Rank करता है।

Search Engine के बारे में मै आशा करता हु की आप सभी जानते जी होंगे, जैसे की Google , Bing, Yahoo, और भी बहुत सरे Search Engine. लेकिन इन सभी में Most Popular Search Engine Google है। और हम सभी SEO की ही मदद से अपने Blog को Search Engine पर #1 Position पर Rank करवाते है।

SEO हमेशा आपके वेबसाइट को #1 Position पर Rank करवाने में मदद करता है, आप जितना अच्छा SEO अपने Blog या Website पर करते है, आपका Blog उतना ही Top पे दीखता है। SEO की मदद से आपके ब्लॉग को रैंक करते है  और जब आपका Blog रैंक करने लगता है तो इससे Organic Visitor ज्यादा आते है और आपकी Income भी ज्यादा होने लगती है।

Blog Post को First Page पर Rank करवाना जरुरी क्यों है?

जितने भी Blogger है इस Internet की दुनिया में वो सभी अपने Blog को Google के First Page पर Rank करवाना चाहते है, पर ऐसा क्यों?

इसका जवाब है की ज्यादातर लोग, ( अगर हम आंकड़ों की मने तो एक research के दौरान पता चलता है की 94% People केवल Google के First Page वाले Result को ही open करते है। ऐसी इस्थिति में सभी की हमेशा यही कोसिस रहती है की उसका Blog Post SERP के पहले पेज पर ही आये।

Why SEO is Important for Blogs?

जैसे की हमने आपको बताया की SEO क्या है तो चलिए अब हम बात करते है की SEO क्यों जरुरी है किसी भी Blog के लिए।

अब सोचिये की आपने एक Website बनाई और उसपे बहुत अच्छे High Quality Content लिख दिए और Publish भी कर दिया लेकिन आपने उसपे SEO ही नहीं किया है। तो अब बिना SEO के आपका Website किसी के पास नहीं दिखाई देगा। जिसकी वजह से आपके Website बनाने का कोई फायदा नहीं है।

अब मान लो की आपने किसी Topic पे एक High Quality Content लिखा है, और कोई यूजर उस Topic को सर्च कर रहा है लेकिन आपने अपने पोस्ट में SEO नहीं किया है, जिसके करद Search Engine आपके Site को ढूढ़ नहीं पायेगा और ना ही आपका Content उसके Database में Store होगा जिसके कारन अब आपका पोस्ट उस User को आपका पोस्ट उसको नहीं दिखाई देगा। इससे आपके वेबसाइट पर Traffic आना भी मुश्किल हो जायेगा।

SEO इतना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है जितना लोग समझते है, बस आपको थोड़ी सी म्हणत करनी है, लेकिन अगर आप एक बार SEO सिख गए तो आप आपने Blog की Value Search Engine में बढ़ा सकते है।

कई लोगो को दिक्क्त आती है की मैंने SEO तो कर दिया लेकिन मेरा Blog Top Rank नहीं कर रहा है तो मै आपको बता दू की SEO एक दिन में नहीं होता है इसके लिए टाइम देना पड़ता है।

SEO कैसे काम करता है?

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

अब जैसा की आप सभी जान गए की SEO क्या होता है, SEO क्यों जरुरी है तो चलिए अब ये भी जान लेते है की SEO काम कैसे करता है?

अब ये जानने के लिए की SEO कैसे काम करता है? उससे पहले हमें जानना होगा की Google Content को SERP में Top Position पे कैसे दिखता है?

जैसा की हम सभी जानते है की केवल Google ही नहीं जितने भी Search Engine है वो सभी अपने users को Best and Accurate Result दिखने की कोसिस करते है। अब इसके लिए सभी Search Engine, यूजर के द्वारा खोजे गए जानकारी से सम्बंधित Website या Blog को ढूंढता है उसके बाद अपने Algorithm की सहायता से Quality और Credibility के आधार पर Ranking प्रदान करता है।

Importance of SEO

जैसे की हमने आपको बता दिया है की Ranking और Traffic के लिए SEO बहुत जी जरुरी है तो चलिए अब Search Engine Optimiser के बारे में कुछ और Importance जान लेते है।

  • SEO User Experience को बढ़ाने में मदद करता है और आपके website के usability को भी बढ़ता है।
  • ज्यादातर Users top results पर ही trust करते हैं और उसी को ओपन ज्यादातर ओपन करते है जिसके कारन Google की नजर में उस website का trust बढ़ जाता है।
  • किसी भी Website के traffic को बढ़ाने में SEO एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

Types of SEO in Hindi

SEO निम्नलिखित प्रकार के होते है:-

  1. On Page SEO.
  2. Off Page SEO.
  3. Local SEO.

On Page SEO.

On Page SEO क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

On Page SEO का काम आपके Blog या Website में होता है, और इसका इस्तेमाल ठीक तरीके से Website और Blog Content को Optimize करने से है।

On Page SEO कैसे करे

अब हम यहाँ पर कुछ ऐसे techniques के बारे में बात करेंगे जिनके मदद से हम अपने Blog या Website पर On Page SEO अच्छे तरीके से कर सकते है।

1. Website Speed

SEO के नजरिये से अगर बात करे तो Website का speed एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है। अगर हम survey की माने तो यह पाया गया है Visitor ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 seconds ही किसी blog या website के Page को open होने का इंतजार करता है।

अगर open किया हुआ Page इसी समय के अंदर नहीं खुलता तब वो उस page को छोड़कर किसी दुसरे पेज पर Migrate हो जाता है। अगर आपका Blog जल्दी नहीं खुलता तब एक negative signal Google के पास पहुँच जाता है की ये blog उतना अच्छा नहीं है या ये ज्यादा fast नहीं है. तो जितना हो सके अपनी साईट की स्पीड अच्छी रखें.

यहाँ पर आपको कुछ important tips दिए है जिससे आप अपनी blog या website की speed fast कर सकते हैं :

1. Simple, attractive and lightweight theme:-

ध्यान रखे की आप हमेशा एक Simple, attractive and lightweight theme का ही इस्तेमाल करें ये आपके Blog का Speed Increase करने में बहुत मदद करेगा। कुछ Simple, attractive and lightweight theme के नाम है, Generatepress, Genesis, है। Plugin ज्यादा plugins का इस्तेमाल न करें और Blog और Website की स्पीड बढ़ने के लिए आप Cache Plugin का इस्तेमाल करे, जैसे की :- WP Rocket and Asset CleanUp. Image and Asset SizeBlog या Website पर किया जाने वाला Image और किसी भी तरह की File का Size जितना कम से कम हो सके उतना कम रखे।

2. Post का URL कैसे लिखें

याद रखे आप जब भी अपने page का URL लिखे तब जितना छोटा और simple हो सके उतना छोटा और simple रखे, और ध्यान दे की आपका Main Keyword उस Url में आये।

3. Alt Tag

आप जब भी कभी कोई Post अपने Blog या Website पर लिखते है तो याद रखे उस Post में Image का इस्तेमाल जरूर करे ये आपके Blog Post को Rank करने में बहुत मदद करता है, साथ ही साथ जब भी Image Add करे तब उसमे Alt Tag का इस्तेमाल करे।

4. Title Tag

आप हमेशा एक बहुत ही शानदार Title Tag बनाये जो की देखने में Attractive हो और User उसपे क्लिक करने के लिए विवश हो जाये इससे आपके Blog पर Traffic की मात्रा तो बढ़ेगी ही और साथ ही साथ आपके Blog का CTR भी Increase होगा। आप हमेशा याद रखे Title Tag को बनाते वक्त की आपका Title Tag 65 character से ज्यादा ना हो क्युकी अगर उससे ज्यादा होता है तो Google Search में Title Tag Show नहीं होगा।

5. Internal Link

आप जब भी कोई पोस्ट लिखते है तो उससे रेलेटेड Post को आपस में Inter-Link जरूर करे इससे अगर आपका कोई भी Post अगर Google में Rank करता है तो बाकि Interlink पेज भी आसानी से Rank करने लगेंगे।

6. Content, Heading और keyword

On Page SEO के नजरिये से ये बहुत ही महवत्पूर्ण है तो चलिए इसके बारे में हम जानने की कोशिश करते है:-

Content

जैसे की हम सभी जानते है की Content एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है. क्यूंकि Blogging में Content को King भी कहा जाता है और जितना अच्छा आपका Content होगा उतना ही अच्छा आपके साइट का Valuation किया जायेगा गूगल के द्वारा। इसलिए हमेशा याद रखे की काम से काम 1000 Word या उससे ज्यादा Words के Content लिखे।

Heading

आप जब भी कभी Article लिखते है तो आपके मन में उस Article के Heading का ख्याल जरूर आया होगा। आप जब भी Article लिखते है तो अपने Article के Headings का ख़ास ख्याल रखना चाहिए क्यूंकि इसका SEO पर काफी ज्यादा impact पड़ता है. जैसा की हम सभी जानते है की Article का Title तो H1 होता है तो आप इसके बाद के Sub headings को आप H2, H3 इत्यादि से नामांकित कर सकते हैं.

Keyword

आप हमेशा ध्यान दे की Article लिखने से पहले उसके Keywords के बारे में जरूर Research करे। और जितना हो सके उतना अपने Article को लिखते समय LSI Keyword का इस्तमाल करें. इससे आप लोगों के Searches को आसानी से link कर सकते हैं. साथ ही साथ Important keywords को BOLD जरूर करें, इसके माध्यम से Google और Visitors को ये आसानी से पता चल जाता है की ये जरुरी Keywords हैं और उनका ध्यान इसके तरफ आकर्षित होगा.

आप चाहे तो Keyword Research करते समय आप इन सभी Tools का इस्तेमाल कर सकते है:-

  • Google Keyword Planner
  • Ahref
  • SEMrush इत्यादि।

Also Read:

Off-Page SEO

Off-Page SEO क्या है और कैसे करे?

जैसा की अब हम सभी जान गए है की On-Page SEO अपने Blog पर करना होता है, लेकिन अगर Off-Page SEO की बात करे तो ये उससे बिलकुल अलग है, हम Off Page SEO के लिए अपने Blog में कोई भी छेड़छाड़ नहीं करते है।

Off-Page SEO में हम सभी अपने Blog का एक तरह से Promotion करते है। ताकि Website की Authority और Reputation Increase हो, जिसके लिए हम कुछ इस तरह के काम करते है:-

  1. Backlink बनाना:- अब इसके लिए हम बहुत सारे Popular Blog पर जाकर को पहले से ही Google में Rank कर रहे है उनके Article में Comment Box में जाकर Comment करते है और अपने Blog का Url Submit करते है, इसे Backlink कहते है।
  2. Social Media Sharing:- हम सभी Social Media Sites पर अपने Blog Url को Share करते है, इससे आपके Blog पर ज्यादा मात्रा में Traffic आने में मदद मिलता है। कुछ Popular Social Media sites है:- Facebook, Twitter, Quera इत्यादि।

Note:- कुछ Popular Blogs है जिसके जरीर आप Guest Post भी कर सकते है। Guest Post आपके ब्लॉग पर Traffic Increase करने में काफी मदद करता है, आप अगर कहे तो निचे दिए गए Link par क्लिक करके आप Guest Blog सेक्शन में आ जायेंगे और Guest Post कर सकते है।

Guest Post Link – Click Here

Off Page SEO कैसे करे

आज मै आपको Off Page SEO करने के कुछ ऐसे Techniques के बारे में बताऊंगा जिसके जरिये आप आसानी से Off-Page SEO कर सकते है। तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है।

1. Search Engine Submission

आप जब भी कोई Website बनाते है तो आप ध्यान रहे की आपका Site सही तरीके से Search Engine में Submit हो।

2. Directory and Bookmarking Submission

आप हमेशा ज्यादा से ज्यादा Popular High PR वाली Directory में अपने blog या website को जरूर Submit करे। और साथ ही साथ Bookmarking वाली Website में भी आप अपने Blog को जरूर Submit करे।

3. Comments

Blog से Related Blog में जाकर आप वहां पर Comment कर सकते है और साथ ही साथ अपने Blog का URL डाल सकते है।

4. Question and Answer Website

आप अलग अलग Question and Answer वाई Website पर विजिट करे और वह पे अपने Blog से Related Question को ढूंढे और उनका Answer करे और साथ ही साथ उसमे अपने Related Post का URL दे।

5. Social Media

जितना हो सके आप उतना ज्यादा आप Social Media पे अपना Account बनाये और उसमे अपने Blog या Website का Url जरूर दे। हो सके तो Pinrest पे भी अपना Account बनाये और वह पर Image को शेयर करे इससे आपके ब्लॉग पर भरी मात्रा में ट्रैफिक आएगा।

6. Guest Post

जैसा की थोड़ी देर पहले अभी हमने discuss किया था की Guest Post एक बहुत ही बढ़िया जरिया है Traffic पाने का और साथ ही साथ आप इससे “DofollowBacklink भी ले सकते है वो भी सही तरीके से।

7. Blog Promotion

आप अपने Blog या Website को Promote कर सकते है, अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप Free Blog advertise करते भी अपने Blog को Promote कर सकते है।

Local SEO

SEO Kyu Jaruri hai- Why seo is Important in hindi

वैसे तो SEO दो प्रकार के ही होते है :-On-Page SEO, Off-Page SEO

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की जब Google के मुताबित SEO दो तरीके के होते है तो ये Local SEO क्या है। तो चलिए हम जानते है की Local SEO क्या होता है।

ज्यादातर लोग पूछते है की Local SEO क्या होता है? लेकिन अगर आप ध्यान दे तो आपको पता चलता है की इसका जवाब इसके प्रश्न में ही छुपा हुआ है।अगर हम ध्यान दे तो पता चलता है की Local SEO दो Words को मिलकर बनाया गया है, Local + SEO = Local SEO. यानि की Local लोगो को ध्यान में रखकर किया जाने वाला SEO को Local SEO कहते है।

Local SEO एक ऐसी technique है जिसमें की आपकी website या blog को ख़ास तौर से local audience को ध्यान में रखकर optimize किया जाता है, ताकि यह search engine पर बेहतर rank करे एक local audience के लिए। आप चाहे तो On Page SEO और Off Page SEO करके आप अपनी Website को एक बड़े छेत्र ( जैसे:- एक राज्य, देश, या पुरे इंटरनेट ) को Target कर सकते से लेकिन अगर आप कहते है की आपकी Website किसी Particular Community, Locality इत्यादि को Target करना कहते है तो उसके लिए आपको Local Seo करना होगा।इसमें आपको कुछ ऐसे तरीके से अपने site को optimize करना होगा जिसके जरिये लोगों आपको न केवल online ही बल्कि offline भी आपको जान सकें.

SEO के बारे में जानकारी (Terms)

अगर आपका कोई Blog है या आप Blog बनाना कहते है तो आपने जरूर Basic SEO के बारे में पढ़ा या सीखा होगा लेकिन अभी भी बहुत सरे लोग है जिनको basic भी नहीं पता है तो चलिए SEO के कुछ Basic Terms के बारे में ही जान लेते है। जिससे जिन लोगो को नहीं पता है उनको भी जानकारी हो जाएगी।

  • PageRank :- यह एक प्रकार का Search Engines (Google) का Algorithm है। जिसके जरिये ये पता लगाया जाता है की Search किये गए Topic के Relative important pages कौन कौन से है।
  • Title Tag :- Title Tag एक तरह का Blog या Website पे मौजूद आपके Blog Post का Title होता है। और यह एक बहुत ही महवत्पूर्ण होता है Search Engine के नजरिये से।
  • Meta Tags:  जैस की आपको बताया की Title Tag महवत्पूर्ण होता है Search Engine के नजरिये से तो ठीक उसी तरह से Meta Tag भी है इसके इस्तेमाल से Search Engines को ये पता चलता है की Pages में मौजूद Content किस किस Topic को कवर करता है।
  • Search Algorithm: इसके माध्यम से Google पता करता है की Web Page पे मौजूद सभी Pages में से कौन सा Web Pages relevant हैं। इस काम को करने के लिए Google के पास 200 से भी ज्यादा Search Algorithm है।
  • Backlink : अगर हम simple शब्दों में बात करे तो Backlink एक प्रकार का Inlink होता है जो की किसी 1 Webpage से दूसरे Webpage को रेफर करता है।
  • Anchor text: यह एक प्रकार का Clickable Text होता है जिसपे click करने से कोई और पेज खुल जाता है।

Organic और inorganic results क्या होते हैं?

SERP (Search Engine Result Page) पर listing ज्यादातर दो तरह की होती हैं – Organic और Inorganic.

Inorganic Listing

जब हम गूगल को पैसे देकर, यानि की Google Ads की मदद से अपने Webpage को SERP में Listing करते है तो वह Inorganic Listing कहलाता है। इसके लिए हमें पैसों का भुक्तान करना पड़ता है.

Organic listing

अगर हम Organic listing की बात करे तो यह पूरी तरह से free होती है, इसमें हम बिना पैसे दिए Google के Top page पर भी आ सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले आपको SEO करना होता है.

Conclusion – SEO क्या है? (What is SEO in Hindi?)

What is SEO in Hindi?

आज आपने जाना की SEO क्या है? SEO क्यों जरुरी है? इसके फायदे और भी बहुत कुछ. मै आशा करता हु की आपको दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी और आपको अभी कही भी इस Topic के Regarding में पढ़ने की आवश्यकता पड़ेगी. अगर इस Article से लेकर आपको कोई भी Doubts है या आपका कोई सुझाव तो आप निचे Comment जरूर करे हमें आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी।