Youtube से पैसे कैसे कमाए | Earn Money From Youtube In 2022

Youtube se paise kaise kamaye: हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है Youtube se paise kaise kamaye के विषय में जिसमे हम आपको उन सभी तरीको के बारे में बताएंगे जिनके जरिये आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है, तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है।

क्या आपको यह पहले से पता था की Youtube se paise kaise kamaye ? Youtube से पैसे कैसे कमाए ? Earn Money From Youtube In 2021 के विषय में। यदि आपका जैवाब हाँ है तो शायद आप पहले से ही Youtube के विषय में जानतें होंगे, और यदि आपका जवाब नहीं है तो आज आप जान जायेंगे। क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में पता चलेगा जिसके जरिये आप यूट्यूब से आसानी से पैसे कमा सकते है।

जैसा की हम सभी जानते है आज के तारीख में घर से बहार निकल कर पैसे कमाना कितना मुश्किल हो गया है, जब से यह Covid-19 आया है तब से बेरोजगारी और भी ज्यादा बढ़ गई है, ऐसे में लोग अब प्रयास कर रहें है की वो Work from home करें और Youtube जिसके लिए वो कई रास्तों का प्रयोग कर रहें है जैसे की Blogging, Affiliate Marketing, Freelancer, Youtube और भी बहुत कुछ।

लेकिन अगर इन सभी तरीको में से हम सबसे Famus तरीकों की बात करें तो वह है Blogging और दूसरा है Youtube Video. आप इन दोनों से महीने के 50K+ पैसे कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहें हैं, Youtube se paise kaise kamaye | youtube se paise kaise kamaye 2021 अगर आप Blogging se पैसे कामना चाहते है तो How to Start Blog वाला आर्टिकल पढ़ें।

Keywords : How To earn money from youtube, youtube se paise kaise kamaye, how to earn from youtube in hindi,

Youtube क्या है – What is Youtube in Hindi ?

YouTube एक Free Video Stream Platform हैं जहाँ पर कोई भी Video Upload कर सकता है और उस वीडियो का आनंद कोई भी उठा सकते है। Youtube पर Video Create करने के लिए आपको एक Youtube Account की जरुरत पड़ती है, जिसे आप Google Account यानि की Gmail की मदद से Free में Create कर सकते है और उसे Youtube Channel कहते है।

Youtube को चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिलकर बनाया था, जोकि तीनो PayPal के ही पूर्व कर्मचारी हैं, इन सभी ने Fab 2005, में Youtube को बनाया था, जिसे Google ने 20 Nov 2006 में 1.65 अरब डॉलर में खरीद किया था।

YouTube या Blogging में पैसे कमाने के लिए कौन अच्छा है ?

यह आप पर निर्भर करता है की आप किसके जरिये पैसे कामना चाहते है क्यूंकि मेहनत दोनों में ही करनी होती है और साथ ही साथ टाइम भी देना होता है, लेकिन फिर भी मई आपको एक छोटा सा Diffrence बता देता हु जिसके जरिये आपको फैसला लेने में आसानी होगी की आप Youtube या Blogging में से क्या चुने।

Platform Where You Work

अगर आप Youtube पर कार्य करना चाहते है तो आपको Simply एक account बना कर free में Youtube Video बना सकते हैं वही अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो आप Free या paid दोनों ही कर सकते हैं, अगर आप जानना चाहते हैं की Free and Paid Blogging में क्या अन्तर है ? तो इसे पढ़ें।
  • Youtube पर आपके 1000 subscriber and 4000 Hours होते ही Google adsense का approval ले सकते हैं और youtube se paise kama sakte hai. लेकिन अगर वहीँ Blogging की बात करें तो जब आपके Blog पर अच्छा traffic आता है उसके बाद ही adsense से approval लेकर पैसे कमा सकते हैं।
  • वैसे तो Youtube पर Adsense Approval मिलना आसान है Blogging के मुकाबले।
  • Youtube पर Blogging के मुकाबले ज्यादा आसान है Viral होना।
  • अगर होने वाली Income की बात करें तो Blogging में ज्यादा income हो जाती है Youtube के Compare में।
  • अगर आप Youtube पर अच्छा काम करते हैं तो आप आसानी से एक Celebrity बन सकते है लेकिन वहीँ Blogging की बात करें तो उसमे आपको काफी ज्यादा समय लगता है।
तो अब आप जान गए होंगे की आपको कौन सा प्लेटफॉर्म सेलेक्ट करना चाहिए और अगर आप Youtube को चुनते है तो चलिए अब आपको बताते हैं की Youtube se paise kaise kamaye ?

Youtube se paise kaise kamaye ?

अगर आपने अब सोच ही लिया है Youtube se paise kamane का तो चलिए आपको सबसे पहले हम आपको उनसभी तरीको के विषय में बताते है जिनके जरिये आप Youtube se paise kama sakate hai. क्यूंकि अगर आप जानते ही नहीं की Youtube se paise kaise kamaye तो आपको earning करने में मुश्किल होगी।

How to Earn Money from Youtube in Hindi ? यह जानने से पहले चलिए हम जान लेते हैं की Earn Money from Youtube Ideas की जिसका इस्तेमाल करके आप youtube से पैसे कमा सकते है।

Keywords: Youtube se paise kaise kamaye in hindi, youtube par paise kaise kamaye, यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है? यूटूब विडियो कैसे चालू करें ?

अब हम आपको बतायगे की यूट्यूब वाले पैसे कैसे कमाते हैं तो चलिए जानते है।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके – Way to Earn Money

अभी तक आपने जाना की Youtube क्या है ? और Blogging and Youtube में best कौन है। तो अब निचे आपको Youtube से पैसे कमाने के जितने भी तरीके हो सकते है उन अभी के बारे में बताया है, आप इन सभी तरीकों का इस्तेमाल करके Youtube से पैसे कमा सकते है।

गूगल एडसेंस – Google Adsense

Google Adsense की मदद से Youtube के जरिये पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है, आप इसकी मदद से Google Adsense का Approval लेकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते है। गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेने के लिया आपको 18 साल से ऊपर का होना चाहिए लेकिन अगर आप नहीं हैं तो भी आप अपने घर वालो के नाम से भी कमा सकते है।

Approval मिलने के बाद जब कोई भी व्यक्ति वीडियो पे चल रहे एड्स पर क्लिक करता है तो उससे आपको Earning होती है, और आप उन पैसो को Bank में transfer कर सकते है, गूगल ऐडसेंस यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

स्पॉन्सर्ड वीडियो – Sponsored video

वैसे तो शायद आप सभी जानते ही होंगे की Sponsored वीडियो क्या होता है? फिर भी आपको बता देतें है की वो video जिसके बदले आपको बनाने का या उसमे कुछ promote करने का पैसा मिल रहा हो sponsored video कहलाता है।

आप Sponsored Video की मदद से YouTube se paise kama sakte hai. इसके लिए आपको अपने youtube channel को grow करना होगा। जब आपके youtube videos पर अच्छा खासा views आने लग जायेगा उसके बाद आप उसे आपको Companies खुद ही contact करती है और अपने product या Services को promote कराती है और इसके बदले आपको पैसे देती है।

Sponsored Videos पाने के लिए सबसे पहले आपके Youtube Channel को फेमस होना होगा उसके बाद आप sponsored Video से YouTube se paise kama sakte ho.

अफिलिएट मार्केटिंग – Affiliate Marketing

Affiliate एक बहुत ही अच्छा तरीका है पैसे कमाने का, आप इस तरीके से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है बहुत ही काम समय में। उसके लिए आपको अपने Audions का दिल जितना होगा ताकि वो आपकी बातों पर भरोसा करें और आप जिस भी product को promote करें वो उसे purchase कर सकें। अगर आप यह काम करने में सफल हुए तो आप एक अच्छा Affiliate marketing कर सकते हैं।

अगर Affiliate से होने वाली income की बात करें तो आपको बता दूँ यह एक तरह से Commission पे काम करता है, और यदि आप जानना चाहते हैं की Affiliate Program Kya hai, Affiliate Program Kam Kaise Karta hai.तो आप इस आर्टिकल को पढ़ें आपको जवाब मिल जायेगा।

आप Affiliate की मदद से Adsense से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और साथ ही साथ आप Affiliate की मदद से Blog se paise kamaye वाली websites को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

E-Book बेचें – Sell E-Book

आपका जैसे जैसे Youtube Channel grow होने लगता है तो आपके Audions का trust आप पर बढ़ने लगता है, ऐसे में अगर आप कोई E-book लिखते है या लिखवा कर Sell करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते है ऐसे में आपको एक अच्छा खासा income हो सकता है।

लेकिन यह ध्यान जरूर दें की उसमे एक अच्छा content होना चाहिए नहीं तो आपकी audions आपसे नाराज हो सकती है और उनका भरोसा आप पर से उठ जायेगा।

ब्रांड इंडोर्समेंट – Brand Endorsement

क्या आप जानते हैं की Brand Endorsement क्या है? अगर हाँ तो आप जानते ही होंगे की आप इसकी मदद से कितना पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अगर आपका जवाब नहीं है तो चिंता न करें आज मई आपको बताऊंगा की आप Brand Endorsement क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमाते है?

जब कोई Superstart, Celebrity, Actor या famus person जो किसी भी product promote करते हैं और उसके बदले पैसे लेते है उसे Brand Endorsement कहलाता है। आप इसकी मदद से महीने का 50 lakh से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

अक्सर आपने देखा होगा Youtubers को अपनी video में किसी एक brand को प्रमोट करते हुए, जैसे की आपने BB ki Vines की अगर वीडियो देखा हो तो आपको पता होगा की वो Mivi को Pramote करते है तो वह भी Mivi के एक Brand Endorsement ही हैं।

Product Review

अक्सर आपने  देखा होगा Youtubers को Product का Review करते हुए, तो आप भी Products का Review कर सकते हैं, आपको इसके बदले में Company काफी पैसा देती है। आपको बस उनके Products को उन्ही के अनुसार review करना होता है।

सुपरचैत – Superchat

Superchat यह एक बहुत ही अच्छा feature है Youtube से earning करने का, लेकिन इसके लिए आपके Youtube Channel को Adsense Approved होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आपके Youtube channel पर Superchat Feature चालू नहीं होगा।

Join Option – चैनल सदस्यता

जब आपके Youtube Channel पर 30000 से ज्यादा Subscribers हो जातें है तो आप Join का option दे सकते हैं जिसके कारन join करने वाला व्यक्ति आपको ज्वाइन करने के कुछ पैसे देगा।

तो अब आप सभी जान गए होंगे की यूट्यूब से हम पैसे कैसे कमा सकते है? तो चलिए अब हम आपको बताते हैं की आपको Youtube पर पैसे कमाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Youtube से पैसे कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं?

अगर आप Youtube Platform को सेलेक्ट करते हैं तो आप भी चाहेंगे की आप एक secussful Youtuber बनें और पैसे कमाएं लेकिन आप में से बहुत कम लोग जानते हैं की successful Youtuber kaise banate hai ? तो अब हम आपको बताएंगे की Youtube par video upload karne ka tarika kya hai ? और साथ ही साथ एक सफल यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

Earn Money from Youtube क्या करें :-

Create an Interesting Video

आप ध्यान दें की आप एक ऐसा Video बनायें तो इंटरेस्टिंग हो ताकि आपके audions को देखने पे मजा आये साथ ही साथ अगर वह वीडियो इन्फॉर्मॅटिनल है तो वो उसे समझ पाएं ताकि आपके videos पर ज्यादा से ज्यादा Like, Share, और Comment मिले और आपका वीडियो वायरल हो जाये।

Create Videos on Trending Topics

आप कोसिस करें उस Topics पर videos बनाने का जो trending में हो ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा एंगेजमेंट मिल सके क्यूंकि अगर आपके अगर आप ऐसे विषय पर वीडियो बनाते है जिसे कोई सर्च नहीं करता तो आपको इसका फायदा नहीं होगा और आपको views नहीं मिलेंगे तो आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएंगे।

SEO for Youtube

बहुत सारे लोग कहतें हैं की SEO सिर्फ Blog का किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं हैं आपको बता दूँ की Youtube videos SEO भी किया जाता हैं आपको Tags, Keyword, Description को सही से लिखना चाहिए और साथ ही साथ Title को जितना छोटा और clear रख सकते हैं उतना रखें।

Quality Videos

आप अपनी Videos की Quality पर ध्यान दे, Videos को काम से काम 1080P यानि की Full HD में जरूर बनायें ताकि आपके audions आसानी से video का आनंद ले सके इससे Youtube आपके Video को top में शो करने लगेगा।

Regular Content

आप अपने Youtube Channel पर Regular Content देने का प्रयाश करें ताकि आप अपने audions के साथ connect कर सकें।

Same Niches

आप जिस भी Niches पर Video बनाना चाहते है आप उसी Niche पर वीडियो बनाये यानि की आप एक ही niche पर वीडियो बनायें ताकि आपके audions आपको याद कर सकें की आप की topic पर वीडियो बनातें है जिसकी वजह से अगर किसी को उस niche के regarding में वीडियो देखना होगा तो तुरंत आपके चैनल को ही खोजे।

Create Original

आप जिस भी video को youtube में upload करना चाहते हैं उन सभी को खुद ही बनाये या उसका Copyright आपके पास ही हो जिससे वह वीडियो आपका ही मन जाये।

Earn Money From Youtube क्या नहीं करें :-

Don’t Copy

आप किसी और की Video को copy ना करें नहीं तो उस वीडियो कोई डिलीट कर दिया जायेगा साथ ही साथ Youtube की नजर में आपका Impression गलत पड़ेगा तो आपका Channel grow नहीं करेगा।

Follow Rules & Regulations

आप जब भी Video बनाये Youtube के सभी नियमो का पालन करते हुए ही बनाये ताकि Youtube आपके चैनल को delete न करें।

Youtube se Paise Kaise Kamaye Step by Step

1.अपना यूट्यूब चैनल बनायें
2. यूट्यूब पर एक अच्ची सी वीडियो अपलोड करे
3.अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर्स बढ़ायें
4. अपनी वीडियो से कमाई करे
5.शर्तें पूरी करो adsense दिशानिर्देशों का पालन करे
6. गूगल एडसेंस को सेटअप करे
7. अपने एनालिटिक्स चेक करो।
8.अपनी वीडियो को दूसरी जगह भी प्रमोट करे
9. एक यूट्यूब par पार्टनर बने

YouTube shorts से पैसे कैसे कमाए

अगर आप यूट्यूब पर  1 मिनट से छोटी वीडियो अपलोड करते है तो आप यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते हैं अगर आपकी शॉर्ट्स वीडियो पर अच्छे व्यूज आते हैं तो यूट्यूब आपको यूट्यूब शॉर्ट्स फण्ड देता हैं।


Frequently asked questions ( FAQ )

1.यूट्यूब से कितनी कमाई होती है?

उत्तर :- यह कमाई आपके चैनल पर आ रहे विज्ञापनों के जरिए होती है. यूट्यूब से जो भी कमाई होती है, उसका 45 फीसदी हिस्सा यूट्यूब के पास जाता है और शेष 55 फीसदी आपके पास आएगा.

2.यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

उत्तर :- फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार रेयान काजी को यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगों की सूची में टॉप पर रखा गया है।

3.यूट्यूब कैसे काम करता है?

उत्तर :- यूट्यूब गूगल एडसेंस के जरिए रेवेन्यू-शेयरिंग मॉडल पर काम करता है. कंटेंट क्रिएटर विज्ञापनों के जरिए यूट्यूब पर पैसा कमाते हैं.

4.यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है?

उत्तर :- यूट्यूब वीडियो advertisement का कोई निश्चित click नहीं है इसीलिए कभी आपको एक click मैं 0.50 डॉलर भी मिल सकते है या कभी एक क्लिक में 0.1 डॉलर भी मिल सकता है लेकिन एक अनुमान के अनुसार यूट्यूब आपको 1000 व्यूज के 1$ डॉलर मिल सकता है यानि 70 रूपये।

5.यूट्यूब 1 मिलियन पर कितना पैसा देता है?

उत्तर :- YouTube पर 1 लाख व्यूज पर 30 $ से 50$ बन जाते है अनुमान के अनुसार 1 मिलियन व्यूज पर 500$ से 1000 $ डॉलर बन सकते है।

6.यूट्यूब पर सबसे फेमस कौन है?

उत्तर :- पहला नाम Pewdiepie जो काफी सालों से YouTube पर राज कर रहा था।

Conclusion :-

तो आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसन् आया होगा और आपको कुछ नयी और Updated जानकरी
Youtube se paise kaise kamaye ? YOUTUBE से पैसे कैसे कमाएं ? EARN MONEY FROM YOUTUBE IN HINDI 2022 बताई है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं।

मै आशा करता हूँ की आपपके कई सारे सवालों को जवाब youtube se paise kaise kamaye से सम्बंधित आपको मिल गया होगा यदि आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें Comment कर पूछ सकते है हमें आपके सवाल का जवाब देने में ख़ुशी होगी। और साथ ही साथ अगर आपके पास कोई और सुझाव हो जिसके जरिये आप Youtube से Paise कमा सकते हैं तो comment में जरूर बताये।

अगर आपको दी गयी जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें, ताकि इससे हमें भी मदद मिल सके, Article को पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद आपका समय शुभ हो